May 19, 2024

ग्राम पंचायत रडियाली, गोलजमाला, पलोग तथा देवरा में बताईं कल्याणकारी योजनाएं

0

सोलन / 09 फ़रवरी / न्यू सुपर भारत


हमारा संविधान सभी को बराबरी के अधिकार प्रदान करता है और यदि अनुसूचित जाति से सम्बन्धित किसी व्यक्ति को अत्याचार का सामना करना पड़ रहा है तो उसे सहायता पहुंचाने का प्रावधान भी संविधान द्वारा किया गया है। यह जानकारी सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से सम्बद्ध पूजा कला मंच बाड़ीधार सरयांज के कलाकारों ने विशेष प्रचार अभियान के तहत नालागढ़ विकास खण्ड की ग्राम पंचायत रडियाली के गांव गनसोत तथा ग्राम पंचायत गोलजमाला के गांव पलासड़ा में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रदान की।


कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को अवगत करवाया कि अनुसूचित जाति के लोगों को जाति के आधार पर पीड़ित करने की स्थिति में पुलिस में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाई जा सकती है। न्यायालय से चालान प्रस्तुत होने पर 85 हजार रुपए से लेकर 08 लाख 25 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।


लोगों को अवगत करवाया गया कि बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना के तहत अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए छात्रावास निर्मित किए जा रहे हैं। इसका उद्देश्य इस वर्ग के छात्रों के शिक्षा के स्तर में सुधार लाकर स्कूल छोड़ने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाना है।


विशेष प्रचार अभियान के तहत अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं के बारे में लक्षित वर्गों को अवगत करवाने के लिए पर्वतीय लोकमंच दाड़वां के कलाकारों ने कुनिहार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत देवरा के गांव देवरा तथा ग्राम पंचायत पलोग के गांव मांझू में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जानकारी प्रदान की।


कलाकारों ने अन्तरजातीय विवाह योजना, गृह अनुदान योजना तथा मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की। 


कलाकारों ने लोगों को अवगत करवाया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ऊर्जावान नेतृत्व में प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों को योजनाओं के लाभ समय पर पहुंचाने के लिए संकल्पित है। प्रदेश सरकार ने अनेक ऐसी योजनाएं आरम्भ की हैं जो आम जन के जीवन में सार्थक बदलाव ला रही हैं।

कलाकारों ने लोगों से प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना अपनाने का आग्रह किया। लोगों को बताया गया कि रसायन युक्त खेती सभी जीवांे के लिए हानिकारक है और मानव शरीर पर इसका भयानक असर पड़ता है। लोगों को जानकारी दी गई कि रासायनिक उर्वरकों व कीटनाशकों के उपयोग को समाप्त कर खेती की लागत को कम करने के लिए यह योजना आरम्भ की गई है। 
कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकांे के माध्यम से कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध मंे जागरूक किया। लोगों को बताया गया कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने तथा आवश्यक सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करने तथा बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करें। 


नशा निवारण के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए लोगों को बताया गया कि नशा मनुष्य के लिए धीमा जहर है जो न समाज में व्याप्त विभिन्न कुरीतियों को जन्म देता है बल्कि इससे व्यक्ति का विकास भी रूक जाता है। 


इस अवसर पर ग्राम पंचायत रडियाली के प्रधान छोटू राम, उप प्रधान कुलजीत सिंह, वार्ड सदस्य चरणदास, बुद्ध सिंह, ग्राम पंचायत गोलजमाला के प्रधान गुरूदत्त सिंह, वार्ड सदस्य नरेंद्र कौर, देवराज चंदेल, ग्राम पंचायत पलोग के प्रधान नरेन्द्र कुमार, बीडीसी सदस्य सुनीता रघुवंशी, उप प्रधान तिलक राज, वार्ड सदस्य कांता, प्रेम कुमार, बबीता देवी, देवेन्द्र कुमार, सुनीता देवी, ग्राम पंचायत देवरा के प्रधान रूप सिंह ठाकुर, उप प्रधान कृष्ण चंद ठाकुर, वार्ड सदस्य हीरा लाल, निर्मला देवी, कमल ठाकुर, रीना देवी शर्मिला सहित बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *