June 18, 2024

सनोर घाटी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जायेगा: गोविंद सिंह ठाकुर

0

मंडी / 29 अगस्त / न्यू सुपर भारत

दं्रग क्षेत्र की सनोर घाटी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जायेगा ताकि यहां पर भी राज्य के अन्य क्षेत्रों की तरह पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके । यह विचार शिक्षा, भाषा, कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज दं्रग विधानसभा क्षेत्र की सनोर घाटी के तीन दिवसीय नाऊ मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए ।

उन्होंने बताया कि नाऊ मेला पुरातन काल से ही मनाया जा रहा है। यहां के लोगों की देवी-देवताओं के प्रति अगाध आस्था की झलक देखने को मिलती है। मेलों में हमें आपस में मिलने-जुलने का शुभ अवसर मिलता है, वहीं जरूरी रोजमर्रा में उपयोग लाई जाने वाली वस्तुओं को खरीदने का मौका भी मिलता है। उन्होंने बताया कि हमें इस परंपरा को संजोए रखने में हर-संभव  प्रयास करने होंगे, जिसके लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है।

उन्होंने बताया कि राज्य के तमाम प्राचीनतम मंदिर, किले, ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित करने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है, ताकि आने वाली पीढ़ी ऐसी ऐतिहासिक धरोहरों से रूबरू हो सके और अपनी संस्कृति के प्रति गर्व महसूस कर सकें।

उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश की ऐतिहासिक धरोहरों व रमणीक पर्यटन स्थलों को विश्व मानचित्र पर  लाने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि गांव देहात के हरेक पर्यटन स्थल के भ्रंमण में देश-विदेश से सेलानी हिमाचल की ओर ज्यादा आकर्षित हों तथा राज्य के लोगों की आमदनी में भी इजाफा हो ।  

इससे पहले शिक्षा मंत्री ने टकोली गौ सदन  तथा जल शक्ति विभाग के नाऊ निरीक्षण कुटीर का शिलान्यास किया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि टकोली में  करीब 97 लाख रुपए की लागत से एक गौ सदन का निर्माण किया  जाएगा। इस गौ सदन में बेसहारा गोवंश को रखने की व्यवस्था की जाएगी। इससे लोगों की फसल को नुकसान से निजात मिलेगी वहीं गोवंश को सरंक्षण मिलेगा।  उन्होंने बताया कि नाऊ में  68  लाख  रुपए  की लागत से पुरानी शैली में एक सुंदर निरीक्षण कुटीर बनाया जायेगा ।

उन्होंने कहा कि नाऊ-पनाऊ-सोझा-जोरी के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत एक करोड़ 68 लाख रुपए की डीपीआर तैयार करके केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजी गई है ।
 उन्होंने नाऊ कला मंच के निर्माण हेतु 2 लाख रुपए, पनाऊ मंदिर के समीप चार दिवारी के निर्माण हेतु 1 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त मेला आयोजन कमेटी को 11 हजार रुपए व शिव शक्ति युवक मंडल  नाऊ को 20 हजार रुपए अपनी ऐच्छिक निधि से देने की अनुशंसा की।  

इस अवसर पर दं्रग के  विधायक जवाहर ठाकुर ने भी अपने विचार रखे तथा क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यो पर प्रकाश डाला ।  स्थानीय स्कूल प्रबंधन कमेटी सदस्यों ने शिक्षा मंत्री को माता नाउ की एक तस्वीर स्मृति के रूप में भेंट की।

इस मौके पर एसडीएम बालीचौकी सिद्धार्थ आचार्य, बीडीओ चेत राम, मेला कमेटी के अध्यक्ष राम नाथ शर्मा, प्रदेश भाजपा युवा मोर्चा महामंत्री ज्योति कपूर, स्थानीय पंचायत के प्रधान नीलम सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *