June 17, 2024

सामूहिक प्रयासों से ही होगा नशे की समस्या का समूल नाश — डॉ. साधना ठाकुर

0

मंडी / 11 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी की उपाध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ने कहा कि सामूहिक प्रयासों से नशे की समस्या का समूल नाश संभव है। उन्होंने आह्वान किया कि नशा मुक्त समाज के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों में सभी लोग भूमिका निभाएं, ताकि इस बुराई को जड़ से खत्म किया जा सके।


वे मंडी जिला प्रशासन व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सौजन्य से बालीचौकी में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत आयोजित एक दिवसीय जागरूकता शिविर की अध्यक्षता करते हुए बोल रहीं थीं ।


डॉ. साधना ठाकुर ने कहा कि इस अभियान के तहत हिमाचल प्रदेश में मंडी जिला के अलावा शिमला, कुल्लू और चंबा को भी शामिल किया गया है। सरकार का प्रयास है कि नशे के खिलाफ अभियान को जन आन्दोलन बनाया जाए।

*सामाजिक सुरक्षा को 160 करोड़*

डॉ. साधना ठाकुर ने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि हिमाचल सरकार ने समाज कल्याण एवं उत्थान को विशेष प्राथमिकता दी है। जिला में विभिन्न श्रेणियों में 109877 लाभार्थियों को पेंशन दी जा रही है। जिस पर सालाना लगभग 160 करोड रुपये व्यय किए जा रहे हैं। इनमें 55693 लाभार्थी 70 वर्ष की उम्र से ऊपर के हैं । सराज विधानसभा क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 13479 लाभार्थी हैं जिनमें से 6853 पेंशनर 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हैं ।  बीते 3 वर्षों में सराज विधानसभा क्षेत्र में 3508 नए पात्र लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाया गया है ।

*महिला कल्याण को प्रतिबद्ध सरकार*

उन्होंने कहा कि यह हर्ष की बात है कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा को लेकर चिंता करते हुए हाल ही में संपन्न बजट सत्र में महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन की पात्रता की आयु सीमा को 70 वर्ष से घटाकर 65 वर्ष कर दिया है। इससे प्रदेश की लगभग 60000 महिलाएं लाभान्वित होंगी ।


यह महिला कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता और महिला हितों की लेकर संवेदनशीलता को दर्शाता है।उन्होंने कहा कि यह भी बड़ी खुशी की बात है कि समाज कल्याण विभाग के माध्यम से गृह निर्माण के निर्माण के लिए  प्रदेश सरकार ने सहायता राशि को 1 लाख 30 हजार से बढ़ाकर 1.50 लाख रुपए कर दिया है।


उन्होंने कहा कि बालीचौकी में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने और लोगों को घर द्वार पर ही स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए अल्ट्रासाउंड मशीन और युवाओं के लिए ओपन एयर जिम का प्रावधान करने का आश्वासन दिया ।इस अवसर पर डॉ. साधना ठाकुर ने जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ पत्र व सामग्री वितरित की।

*जन जागरूकता पर ज़ोर*


शिविर में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने कहा कि कोरोना के संकटकाल में डिजिटल सहित अन्य सभी माध्यमों का उपयोग करते हुए जिला के 900 शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से करीब एक लाख बच्चों तक नशा मुक्त भारत अभियान का संदेश पहुंचाया गया है। इसके अतिरिक्त शिक्षा विभाग द्वारा  अभिभावक-अध्यापक बैठकों का आयोजन कर लगभग 23000 अभिभावकों को नशे से होने वाले दुष्प्रभावों एवं बच्चों को इससे बचाने को लेकर जागरूक किया गया है ।


उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, पुलिस, शिक्षा, खेल एवं युवा सेवाएं, पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के समन्वय से नशे के दुष्प्रभाव के प्रति आमजन में जागरूकता लाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की हैं।

ज़िलाभर में जागरूकता रैलियां, भाषण, चित्रकला प्रतियोगिताएं, नुक्कड़ नाटक व खेल प्रतियोगिताएं आदि आयोजित कर नशे के विरुद्ध युद्ध को और गति दी जा रही है।जागरूकता शिविर में जिला कल्याण अधिकारी आर सी बंसल ने अभियान की विस्तृत रिपोर्ट रखने के साथ-साथ विभागीय योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभियान के सफल संचालन हेतु भारत सरकार से प्राप्त रोड मैप के अनुसार नियमित रूप से निर्धारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है ।


कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के उपसचिव नरेश शर्मा,भाजपा के मंडल अध्यक्ष भागीरथ शर्मा, बीडीसी चेयरमैन शेर सिंह, सीएमओ मंडी देवेंद्र शर्मा , लोक निर्माण विभाग के चीफ आर्किटेक्ट एन.एल चंदेल, रेड क्रॉस सोसायटी के सेक्रेटरी ओपी भाटिया, तहसीलदार बालीचौकी  हीराचंद नलवा,  उद्योग विभाग के उप निदेशक बलदेव चौहान और  वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बालीचौकी के प्रधानाचार्य होशियार सिंह सहित स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *