June 17, 2024

बेहतर सड़क सुविधा, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना प्रदेश सरकार का लक्ष्य-डाॅ. सैजल स्तरोन्नत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जाडली का विधिवत शुभारम्भ

0

सोलन / 10 फ़रवरी / न्यू सुपर भारत



स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश के जन-जन को बेहतर सड़क सुविधा, गुणात्मक शिक्षा और स्तरोन्नत स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जाडली में 16 लाख 30 हजार रुपए की लागत से करवाए गए विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने इस अवसर पर हाल ही में स्तरोन्नत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जाडली का विधिवत शुभारम्भ भी किया।
डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि राजकीय उच्च पाठशाला जाडली को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने से क्षेत्रवासियों से एक चिर लम्बित मांग पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार विभिन्न क्षेत्रों की विकासात्मक मांगों को चरणबद्ध आधार पर पूरा कर रही है और विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है।
उन्होंने कहा कि शिक्षा उन्नति के द्वार खोलती है और प्रदेश सरकार सभी छात्रों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने पर बल दे रही है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए वित्त वर्ष 2020-21 में प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र पर 8016 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।


डाॅ. सैजल ने लोगों से आग्रह किया कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाआंे का लाभ उठाने के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से सम्पर्क करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, आमजन को स्वावलम्बी बनाने में सहायक सिद्ध हुई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र मेें भी अनेक ऐसी कल्याणकारी योजनाएं कार्यान्वित कर रही हैं जो विपत्ति के समय जन-जन का सम्बल बनकर उभरी हैं।


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने लोगांे को विश्वास दिलाया कि ग्राम पंचायत जाडली एवं साथ लगती क्षेत्रों की विभिन्न विकास मांगों को शीघ्र पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत जाडली में स्वास्थ्य उपकेन्द्र के निर्माण के लिए शीघ्र सर्वेक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विभिन्न सम्पर्क मार्गों को स्तरोन्नत करने की दिशा में भी कार्य किया जाएगा। इससे किसानांे को अपने उत्पाद मण्डियों तक पहुंचाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सिंचाई योजना के निर्माण के लिए उचित सर्वेक्षण करवाया जाएगा।


उन्होंने क्षेत्र के नव निर्वाचित पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को बधाई दी और आशा जताई कि सभी विकास में प्रदेश सरकार के सहयोगी बनेंगे।


जिला परिषद सदस्य अमर सिंह ठाकुर ने भी इस अवसर पर भी विचार व्यक्त किए।
ग्राम पंचायत जाडली के प्रधान रोशन लाल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए उन्हंे स्थानीय मांगों से अवगत करवाया। उप प्रधान रमेश ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।हिम सांस्कृतिक दल ममलीग के कलाकारों ने इस अवसर पर विशेष रूप से अनुसूचित जाति एवं पिछड़ वर्ग के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाआंे की गीत-संगीत के माध्यम से जानकारी प्रदान की।


जिला परिषद सदस्य अमर सिंह ठाकुर, ग्राम पंचायत जाडली के प्रधान रोशन लाल, ग्राम पंचायत जाबल जमरोट की प्रधान सीमा, ग्राम पंचायती भारती के प्रधान मीना राम, बीडीसी सदस्य सुशील शर्मा, ग्राम पंचायत जाडली के उप प्रधान रमेश, ग्राम पंचायत हरिपुर के उप प्रधान अफ़ज़ल, ग्राम पंचायत जाबल जमरोट के उप प्रधान राजेंद्र, ग्राम पंचायत हरिपुर के पूर्व प्रधान पंकज खत्री, भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी इन्द्र पाल शर्मा, जिला भाजपा सचिव सुरेश जोशी, भाजपा के पूर्व सचिव ओम प्रकाश, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जाडली की प्रधानाचार्य रमा शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी सोलन ललित दुल्टा, जिला आयुर्वेर्दिक अधिकारी राजेन्द्र शर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा स्थानीय निवासी इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *