June 17, 2024

पानी की स्कीमों पर लोअर कुटलैहड़ में खर्च हो रहे 68 करोड़ रुपएः कंवर

0

ऊना / 26 सितंबर / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री  वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत कोटला खुर्द, टक्का तथा समूर में 3.56 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण किए। वीरेंद्र कंवर ने 1.09 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित टक्का पुल व सड़क, 86.17 लाख रूपये से रावमापा टक्का में बनीं साईंस लैब, 90.78 लाख रूपये से चलोला में बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 15 लाख रूपये से समूर में निर्मित पंचायत घर का लोकार्पण किया।

इसके पहले वीरेंद्र कंवर ने 56 लाख रूपये की लागत से उठाई सिंचाई परियोजना कोटला खुर्द का उद्घाटन भी किया।उन्होंने कहा कि सिंचाई परियोजना के निर्माण से कोटला खुर्द का 29 हैक्टेयर क्षेत्र  सिंचित होगा, जिससे क्षेत्र के किसानों को लाभ मिलेगा। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इससे पहले भी क्षेत्र में बनाई गई तीन सिंचाई योजनाओं का लाभ स्थानीय निवासियों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सभी गांवों को पीने के लिए स्वच्छ जल और खेतों की सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से विभिन्न पेयजल व सिंचाई योजनाओं का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। 

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ विस क्षेत्र में सिंचाई व पेयजल परियोजनाओं पर 150 करोड़ रूपये व्यय किए जा रहे हैं, जिसमें से 68 करोड़ रूपये लोअर कुटलैहड़ में व्यय किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त कुटलैहड़ विस में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 75 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है तथा पिछले साढे़ चार वर्ष में लोअर कुटलैहड़ का चहुमुखी विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि चंगर क्षेत्र में पहले नाममात्र की सुविधाएं होती थी, लेकिन अब इस क्षेत्र को सड़क, पानी सहित हर प्रकार की सुविधा से जोड़ा गया है।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिस विकास के लिए कुटलैहड़ की जनता ने मेरे ऊपर विश्वास जताया था, मैंने उस पर पूर्ण रूप से खरा उतरने का प्रयास किया है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि टक्का पुल के निर्मित होने से स्थानीय लोगों को बरसात के दिनों में आने वाली समस्याओं से निजात मिलेगी और ऊना पहुंचने के लिए लोगों को छोटे रूट की सुविधा भी मिलेगीं। उन्होंने कहा कि पीएचसी चलोला के निर्मित होने से स्थानीय लोगों को चिकित्सीय सुविधा का लाभ अपने घर-द्वार पर मिलेगा ।कोटला खुर्द पंचायत ने एक ओर टयूबवैल लगाने की मांग ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर के समक्ष रखी, जिसके लिए वीरेंद्र कंवर ने विभाग को निर्देश दिए की जल्द से जल्द इस योजना की डीपीआर तैयार की जाए, ताकि पूरी पंचायत को सिंचाई की सुविधा से जोड़ा जा सके।

इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष तरसेम लाल, ग्राम पंचायत टक्का के प्रधान स्वर्ण दास, बीडीओ रमनबीर चौहान, अधिशाषी अभियंता आईपीएच अश्वनी बंसल, एसडीओ राजेश शर्मा, एसडीओ पीडब्ल्यूडी केके शर्मा, अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी शशि धीमान, जिला भाजपा प्रवक्ता एससी मोर्चा परसराम, प्रधान बसाल नरेश कुमार, उप प्रधान सुरेंद्र शर्मा, बूथ प्रधान कोटला खुर्द जितेंद्र शर्मा, पूर्व मंडलाध्यक्ष चौधरी मक्खन सिंह सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *