June 17, 2024

कुटैलहड़ में भवन निर्माण पर खर्च हो रहे 138 करोड़ रुपएः वीरेंद्र कंवर

0

ऊना / 29 अगस्त / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज कुटलैहड़ विस क्षेत्र के अग्लोर में 1.16 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले हैलीपैड तथा 2.49 करोड़ रुपए की लागत से बीहड़ू कलां में बनने वाले सब-तहसील कार्यालय का भूमि पूजन किया। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने अधिकारियों को दोनों परियोजनाओं को एक साल के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए।इसके उपरांत डोहक में एक जनसभा को संबोधित करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि अग्लोर में हैलीपैड बनने से भविष्य में हैली टैक्सी चलाई जा सकेगी।

साथ ही हैलीपैड का इस्तेमाल आपातकालीन सेवाओं के लिए भी किया जा सकेगा। उन्होंने इस हैलीपैड के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताया। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि आज कुटलैहड़ विस क्षेत्र पूरे प्रदेश में विकास का मॉडल बनकर उभर रहा है। लोक निर्माण विभाग के माध्यम से लगभग 138 करोड़ रुपए के भवन कुटलैहड़ में बनाए जा रहे हैं।

9.50 करोड़ रुपए की लागत से थाना कलां अस्पताल का भवन, 10 करोड़ की लागत से बंगाणा में ब्लॉक का भवन तथा 19 करोड़ रुपए की लागत से बंगाणा में मिनी सचिवालय बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज ऐसे अनेकों भवन आधुनिक कुटलैहड़ की पहचान बन रहे हैं।

28 करोड़ से थानाकलां-भाखड़ा सड़क बनेगी डबल लेन

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि कुटलैहड़ विस क्षेत्र में पानी व सड़क सुविधाओं के सुधार पर भी सैंकड़ों करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पानी की समस्या का निपटारा करने के लिए अनेकों परियोजनाओं पर युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। ट्रैफिक बढ़ने के बाद थानाकलां-भाखड़ा सड़क को डबल लेन किया जाएगा, इसके लिए 28 करोड़ रुपए की डीपीआर केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजी गई है।

इसके अलावा बोहरू-ओलिंडा सड़क को नाबार्ड के तहत डाला गया है, जिस पर 10 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि अगले वर्ष कुटलैहड़ विस क्षेत्र में सड़कों के निर्माण पर 60 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बिजली की कोई समस्या न आए, इसके लिए तलाई में 8 करोड़ रुपए की लागत से 33 केवी सब स्टेशन बनाया जाएगा।

मंदली स्कूल के लिए 60 लाख रुपए स्वीकृत

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ के स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए आधुनिक सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। माध्यमिक स्कूल डोहक में एक लाख रुपए से बैडमिंटन कोर्ट बनाया गया है। कंवर ने कहा कि मंदली स्कूल में 4 कमरों के निर्माण के लिए 60 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। यहां पर एक ग्राउंड बनाने के लिए उन्होंने 10 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। साथ ही उन्होंने कहा कि वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बल्ह में दो कमरों के निर्माण के लिए 22 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मंदली में दो जिम बनाए जाएंगे।

एक इनडोर जिम का कमरा बनाने के लिए उन्होंने 5 लाख तथा दूसरे जिम के लिए दो लाख रुपए देने की घोषणा भी की। इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, केसीसी बैंक के डायरेक्टर कैप्टन प्रीतम डढवाल, पंचायत समिति बंगाणा के अध्यक्ष देव राज, उपाध्यक्ष जमीत सिंह, राजकुमार, राजेंद्र रिंकू, भाजयुमो राज्य सचिव राम सिंह, सुरेश कुमार, प्रधान सुनीता देवी, एसडीएम विशाल शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *