May 18, 2024

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आई. आई. टी रोपड़) वर्चुअल (आनलाइन) उद्घाटन के द्वारा 22 अक्तूबर 2020 को किया जायेगा राष्ट्र को समर्पित

0

संसथा का उद्घाटन 22 अक्तूबर 2020 को किया जायेगा

माननीय केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशांक’ कैंपस का आनलाइन उद्घाटन करेंगे

 माननीय राज्य मंत्री, शिक्षा मंत्रालय श्री संजय धोत्रा भी होंगे समारोह का हिस्सा

रोपड़ / 21अक्तूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ :

 भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आई. आई. टी रोपड़) का रस्मी उद्घाटन आनलाइन मोड के द्वारा 22 अक्तूबर को माननीय केंद्रीय शिक्षा मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल निशंक और राज्य मंत्री, शिक्षा मंत्रालय श्री संजय धोत्रा द्वारा किया जायेगा। यह समारोह  22 अक्तूबर 2020 को 3 बजे शुरू होगा। 2008 में स्थापित हुए इस संस्थान को स्थापित हुए  12 वर्ष पूरे हो गए हैं, जिसका मौजूदा हरियाली के साथ घिरा हुआ कैंपस सतलुज नदी के किनारे पर 500 एकड़ भूमि पर बनाया गया है जिसमें 10 विभाग और 2 केंद्र मौजूद हैं। जबकि मौजूदा समय में 2324 विद्यार्थी संस्थान में पढ़ रहे हैं और 170 फेकल्टी मैंबर कार्यशील हैं।

उद्घाटन समारोह को आई. आई. टी रोपड़ के टविटर, फेसबुक और लिंकडइन प्लेटफार्मों समेत अलग -अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रसारित किया जायेगा।

इस उद्घाटनी समारोह के आयोजन मौके आई. आई. टी रोपड़ के डायरैक्टर प्रो. सारित कुमार दास का स्वागती भाषण, मुख्य मेहमान शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशांक और श्री संजय धोत्रा, राज्य मंत्री, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार का संबोधन शामिल है।

यह एक विशेष दिन होगा जब पूरे संस्थान को न सिर्फ संस्था की शुरूआत पर, बल्कि संस्था की स्थापना के बाद के महत्वपूर्ण विकास पर भी चिंतन करने का अवसर मिलेगा।

आई. आई. टी रोपड़ देश और विदेशों के चोटी की रैकिंग वाले शिक्षण संस्थानों की सूची में लगातार अपना स्थान कायम किया हुआ है। आई. आई. टी रोपड़ ने टायमस हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 351-400 रैक सूची में अपनी जगह के साथ आई. आई. एस.सी बंगलोर के बाद भारत में शीर्ष स्थान सांझा किया है। दरअसल, शोध हवाला पत्र में आई. आई. टी रोपड़ को विश्व भर में पहला स्थान दिया गया है। आई. आई. आर. एफ में आई. आई. टी रोपड़ आल इंडिया इंजीनियरिंग इंस्टीच्यूशनल रैंकिंग 2019-20 में 25वें स्थान पर रहा। प्रति पेपर प्रशास्ति पत्र में सबसे अधिक अंक प्राप्त करते हुए भारत में 25वें स्थान के साथ क्यूएस इंडिया रैंकिंग 2020 में आई. आई. टी रोपड़ शोध गुणवत्ता में सब आई. आई. टीज़ से अग्रणी है।

साल 2019 में आई. आई. टी रोपड़ की तरफ केंद्रीय प्रशासन साथ-साथ ओर अकादमिक विभागों जिवे. इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग को स्थायी कैंपस में शिफट करन का ऐलान किया गया।

आई. आई. टी. रोपड़ संस्था अत्याधुनिक बुनियादी ढांचो के साथ 1.37 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थापित की गई है और इसमें 2053 विद्यार्थी, 170 फेकल्टी मैंबर और 83 स्टाफ सदस्यों के लिए रिहायश, शानदार प्रवेश द्वार, अत्याधुनिक प्रयोगशालायें, पुस्तकालय, खेल सुविधाओं और अन्य सह पाठ्यक्रम गतिविधियों के लिए खुले स्थान के साथ-साथ विद्यार्थियों के होस्टलों के माडरन डिजायनों के साथ यह शानदार संस्थान है। बताने योग्य है कि यह संस्थान वर्ष 2021 तक 2.32 लाख वर्ग मीटर निर्माण पूरा करने की दिशा में कार्यशील है जिससे 2,500 विद्यार्थियों, 220 फेकल्टी सदस्यों और 250 स्टाफ सदस्यों के लिए रिहायश उपलब्ध हो सके। 7 अकादमिक विभागों के लिए 4.76 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में एक सुपर अकादमिक ब्लाक बनाया जा रहा है। हमारा कैंपस ज़ीरो पानी डिसचार्ज के साथ ग्रीन कैंपस है और इसको हरा भरा और टिकाऊ बनाने के लिए पांच स्टार गरीहा रेटिंग विशेष मुहिम जारी है।

आई. आई. टी रोपड़ का विलक्षण पाठ्यक्रम है। इसके अनुसार, विद्यार्थी एक प्राथमिक बीटैक डिग्री के साथ-साथ एक माइनर, कंसनट्रेशन और अतिरिक्त 6-महीने के इंटरनशिप प्रोग्राम का चयन कर सकते हैं।

आई. आई. टी रोपड़ टेक्नोलोजी बिजनस इनकुबेटर फाउंडेशन (टीबिआईएफ) की स्थापना 2016 में विज्ञान और प्रौद्यौगिकी विभाग, भारत सरकार की टीबीआई स्कीम अधीन टेक्नोलोजी बिजऩस इनकुबेटर (टीबीआई) के लिए किया गया था। इनक्यूबेटर पहले ही पाच स्टार्ट-अप कंपनियों की मेजबानी कर चुका है, जबकि तीन नवीनताकारी समूह इनक्यूबेटर के प्री-इनक्यूबेशन पड़ाव में अपने विचारों को उत्पाद के स्तर पर अपग्रेड कर रहे हैं।

आई. आई. टी रोपड़ में शिक्षा को उपयुक्त वातावरण प्रदान करते हुए समूची शख्शियत के विकास पर केन्द्रित करने की योजना के अंतर्गत समूचा वातावरण सृजन किया गया है। अक्तूबर 2019 से मार्च 2020 तक आई. आई. टी रोपड़ में प्लेसमेंट के नतीजे बहुत उत्साहजनक रहे। कैंपस भर्ती प्रक्रिया में उद्योग क्षेत्र की तरफ से उत्साहजनक प्रतिक्रिया दी गई जिस के फलस्वरूप हमारे 75 प्रतिशत विद्यार्थियों को प्लेसमेंट मिली।

आई. आई. टी रोपड़ अकादमिक, शोध और नवीनता के क्षेत्रों में अपना ओर लचकीलापन और जोश दिखाने के लिए वचनबद्ध है, जो आने वाले वर्र्षाें में नतीजे प्राप्त करेगा, इस संस्थान को राष्ट्र की सेवा में एक प्रमुख सांसारिक संस्था के तौर पर स्थापित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *