June 2, 2024

मेरी फसल मेरा ब्यौरा, आय प्रमाण पत्र के कार्य, परिवार पहचान पत्र, धान खरीद कार्य सहित अन्य विषयों पर जिलों में किए गए कार्यो की समीक्षा

0

अम्बाला / 18 सितंबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चण्डीगढ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेश के  सभी जिलों में मेरी फसल मेरा ब्यौरा, आय प्रमाण पत्र के कार्य, परिवार पहचान पत्र, धान खरीद कार्य सहित अन्य विषयों पर जिलों में किए गए कार्यो की समीक्षा की और सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी योजनाओं पर शीघ्र अति शीघ्र कार्यो को पूरा किया जाए ताकि पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ समय रहते मिल सके।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसात के बाद पानी की निकासी की समस्याओं को दूर करने, सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ मंडियों में खरीद कार्यो के प्रबंधों को पूरा किया जाए।


इस मौके पर मंडलायुक्त रेणू एस फुलिया ने बैठक मे उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों से धान की खरीद को लेकर किए गये कार्यों बारे समीक्षा भी की। वीसी को देखने और सुनने के उपरांत उपायुक्त विक्रम सिंह ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वीसी में जिन विषयों को लेकर दिशा-निर्देश मिले हैं उनकी अनुपालना के तहत कार्यों में तेजी लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों की फसल के पंजीकरण का कार्य शीघ्र अति शीघ्र पूरा करने का काम किया जाए।

इसके साथ आगामी फसल खरीद के सीजन से पहले सभी अधिकारी खरीद कार्यो के प्रबंधों के साथ साथ मंडियों में अन्य प्रबंधों को भी तुरंत प्रभाव से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मंडियों में तिरपाल, धान को सुखाने वाली ड्रायल मशीन, बारदाना व धान की नमी को जांचने वाले मोसचर मीटर के साथ-साथ जो अन्य कार्य हैं वे सभी धान की खरीद से पहले सुनिश्चित होने चाहिए।

इस मौके पर एसडीएम नारायणगढ नीरज कुमार, नगराधीश आंचल भास्कर, कृषि विभाग के उप निदेशक डा0 गिरीश नागपाल, डीआरओ राजबीर धीमान, डीएफएससी राजेश्वर मुदगिल, जिला उद्यान अधिकारी अजेश कुमार, डीआईओ विनय गुलाटी, सहायक कृषि अभियंता ओपी महिवाल, मंडी सचिव धर्मेन्द्र पाल, कविता नरवाल, तहसीलदार दिनेश ढिल्लो, नायब तहसीलदार अभिनव गौतम के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के  अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *