June 16, 2024

उपायुक्त ने की अधिकारियों के साथ बैठक कर चिन्हित अपराध योजना की समीक्षा

0

फतेहाबाद / 31 अगस्त / न्यू सुपर भारत


जिलाधीश एवं उपायुक्त महावीर कौशिक की अध्यक्षता में मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय में चिन्ह्ति अपराध योजना की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सहित संबंधित अधिकारियों ने चिन्ह्ति अपराध योजना बारे विस्तार से चर्चा की।


उपायुक्त महावीर कौशिक ने कहा कि नियमानुसार संबंधित अधिकारी चिन्ह्ति अपराध योजना के लिए उचित कानूनी कार्रवाई अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा चिन्ह्ति अपराधों के गवाहों व आरटीआई एक्टीविस्ट को सहायता मुहैया करवाई जाती है, इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही व कौताही न बरतें।

मामले जो चिन्हित अपराध योजना व आरटीआई एक्टीविस्ट के तहत आने वाले मामलों की पुलिस विभाग पूरी गहनता से जांच कर रिपोर्ट तैयार करें। ऐसे मामलों की जांच संबंधित पूरी प्रक्रिया की रिपोर्ट बारे कमेटी के समक्ष अवश्य अवगत करवाया जाए।

बैठक में मामलों से संबंधित बचाव साक्ष्य और तकनीकी कानूनी पहलुओं बारे विचार विमर्श किया गया।उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस योजना के सफल क्रियांवयन हेतू आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि चिन्ह्ति अपराध में कोर्ट में जाने से पहले अच्छी तरह जांच कर सनसनीखेज मामलों की रिपोर्ट बनाएं और की गई कार्यवाही बारे उन्हें अवगत करवाया जाए। उपायुक्त ने कहा कि प्राय: देखने में आया है कि कोर्ट में केस की मजबूती न होने के कारण कई बार अपराधी बच जाते हैं।

साक्ष्यों के अभाव और कमजोर पैरवी के कारण ये केस न्यायालय में टिक नहीं पाते। इसलिए कानूनी तकनीकी और विभिन्न प्रकार के केसों में साक्ष्यों के बचाव और उनकी सुरक्षा तथा कानूनी पहलुओं द्वारा मजबूत पैरवी संबंधित अधिकारियों द्वारा की जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई मामला अगर आता है तो उस पर निष्पक्ष रुप से जांच की जाए, जांच के हर पहलु को बारिकी से परखा जाए।

उन्होंने सनसनीखेज अपराधों पर भी समीक्षा की और विभाग के अधिकारियों से कहा कि ऐसे केसों को भी चिह्निïत अपराध के तहत लिए जाए और मामले की निष्पक्ष जांच की जाए और केस दर्ज करना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने चिन्ह्ति अपराध योजना व आरटीआई एक्टीविस्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस विभाग कानून व्यवस्था व सुरक्षा संबंधी मामलों के लिए अपडेट है। नियमानुसार सुरक्षा मुहैया करवाई जा रही है।

विभाग द्वारा किसी भी प्रकार की ढिलाई व कौताही नही बरती जाएगी। इस अवसर पर सीटीएम अंकिता वर्मा, जिला न्यायवादी पूनम वर्मा, डीआईपीआरओ आत्मा राम कसाना, डीआईओ सिकंदर आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *