June 17, 2024

प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की गई आयोजित

0

शिमला / 23 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जिला में विभिन्न विभागों के तहत प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आज बचत भवन में आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने की।

उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों को जल्द पूरा करने के लिए अधिकारी तत्परता बरतें ताकि कार्यों को समय अवधि में पूरा किया जा सके और लोगों को इसका लाभ प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान विभिन्न विभागों के पास लंबित धन जो किन्हीं कारणों से कार्यों पर खर्च नहीं हुए हैं, के संबंध में जानकारी उपलब्ध करवाएं ताकि पैसा संबंधित विभागों के अन्य कार्यों की पूर्ति के लिए व्यय किया जा सके।


उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि छोटे कार्य जिनसे जन समुदाय के बड़े भाग को लाभ पहुंचे उन्हें सूचीबद्ध कर छः महीने के भीतर पूर्ण करें ताकि लोगों को उसका लाभ मिल सके।
उन्होंने बताया कि उद्योग विभाग के तहत मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में निर्धारित 200 कार्यों में से 142 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं, जिस पर 1 करोड़ 70 लाख रुपये की राशि खर्च की गई है। मुख्यमंत्री दस्तकार योजना के तहत लक्षित 65 कार्यों में से 12 को पूर्ण कर लिया गया है जबकि आगामी अक्तूबर माह तक शेष कार्य पूर्ण कर लिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग के तहत नई राहें, नई मंजिलें योजना के अंतर्गत 5 करोड़ 31 लाख रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है, जिसके तहत 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। जिला में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं को गति प्रदान करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग के तहत कुमारसैन मण्डल में 28 परियोजनाओं में से 8 परियोजनाओं को पूर्ण कर लिया गया है जबकि 8 परियोजनाओं का 70 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है, शेष परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है। रामपुर के तहत प्रस्तावित 33 कार्यों में से 5 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं, 17 कार्यों को 70 प्रतिशत से अधिक पूर्ण किया गया है जबकि शेष कार्यों को पूर्ण किया जा रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि टिक्कर-खमाड़ी सड़क के कार्यों को गति प्रदान कर जल्द पूरा करने का प्रयास किया जाए। लोक निर्माण विभाग वृत 4 के तहत प्रस्तावित 55 विभिन्न निर्माण कार्यों में से 16 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं जबकि शेष कार्यों को जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग रोहडू मण्डल के तहत प्रस्तावित 57 निर्माण कार्यो में से 20 का कार्य पूर्ण किया जा चुका है जबकि 10 निर्माण कार्यों को 80 प्रतिशत से अधिक पूर्ण कर लिया गया है, शेष 27 कार्यों को जल्द कर लिया जाएगा।

उन्हांेने कहा कि अधिकारी समयबद्ध कार्यों को पूरा करने के लिए समन्वय स्थापित करें। कार्यों को पूरा करने में आने वाली समस्याओं अथवा धन की कमी के संबंध में विस्तृत तौर पर सूचित करें ताकि इस संबंध में सरकार को अवगत करवाकर धन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।
उन्होंने बताया कि उद्यान विभाग के तहत हिमाचल पुष्प क्रांति योजना में 54 लाख रुपये की राशि व्यय कर 12 लोगों को लाभान्वित किया गया जबकि ओला अवरोधक जाली योजना के तहत 7 करोड़ 38 लाख रुपये की राशि व्यय कर 788 लोगों को लाभान्वित किया गया है।

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग के तहत महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना में 72 किसानों को लाभान्वित किया गया जबकि ओला अवरोधक जालियां प्रदान कर 40 कृषकों तथा राज्य कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत 49 किसानों को लाभान्वित किया गया है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत सहारा योजना में 2 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर 799 को लाभान्वित किया गया। आयुष्मान भारत योजना के तहत 2945 लोगों के कार्ड बनाए गए, जिस पर अब तक 3 करोड़ 50 लाख रुपये व्यय किए जा चुके हैं। हिम केयर योजना के तहत 75522 लोगों के कार्ड बनें, जिसमें से लगभग 17 हजार से अधिक लोगों को प्रदान करते हुए 25 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है।  

बैठक में आयुक्त नगर निगम आशीष कोहली, आयुक्त उपायुक्त डाॅ. पूनम तथा लोक निर्माण, जल शक्ति, विद्युत, पर्यटन, पशुपालन, कृषि, उद्यान, स्वास्थ्य, महिला एवं कल्याण, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *