June 16, 2024

रेडक्रॉस संपूर्ण विश्व में मानवता की सेवा के लिए एक मिसाल : नरेश झाझड़ा

0


फतेहाबाद / 8 मई / न्यू सुपर भारत

विश्व रेडक्रॉस दिवस पर शनिवार को जिला रेडक्रॉस सोसायटी व स्थानीय लायंस कल्ब रॉयल द्वारा खेमा खाती रोड स्थित न्यू आधार अस्पताल निहारिका कॉम्पलैक्स में एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव नरेश झाझड़ा ने शिविर का शुभारंभ रेडक्रॉस के पिता कहे जाने वाले सर जीन हेनरी डुनंट की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया गया।
अपने संबोधन में सचिव नरेश झाझड़ा ने कहा की साल 2021 हरियाणा रेडक्रॉस सोसायटी के लिए विशेष महत्व है, क्योंकि इस वर्ष भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी (हरियाणा राज्य शाखा) ने अपनी स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण किए हैं।

उन्होंने कहा की रेडक्रॉस संपूर्ण विश्व में मानवता की सेवा के लिए एक मिसाल है और इन चुनौती पूर्ण समय में भी यह संस्था निरंतर मानव सेवा के कार्य के लिए अथक प्रयास कर रही है। इस वर्ष विश्व रेडक्रॉस दिवस की थीम अनस्टोपेबल रखा गया है जिसके माध्यम से यह बताया गया है कि रेडक्रॉस स्वयंसेवक सेवा के कार्यों में कभी रूकते नहीं। यह विश्व रेडक्रॉस दिवस ऐसे निस्वार्थ एवं निष्ठावान स्वयंसेवकों के अभूतपूर्ण साहस एवं निष्ठा को समर्पित है जो महामारी से लडऩे के लिए जी जान लगाए हुए है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार व जिला प्रशासन के आदेशों की पालना में सोसायटी कार्य कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी विपत्तियों, आपदाओं एवं संकट काल की स्थिति में जनसेवा के लिए तत्पर है।


रेडक्रॉस सोसायटी के फार्मासिस्ट सुनील भाटिया ने विश्व रेडक्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में स्वयं भी रक्तदान किया व 18 वर्ष के ऊपर की आयु के सभी युवाओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। इस शिविर में स्थानीय लायंस कल्ब रॉयल के प्रोजेक्ट चेयरमैन मुकेश नारंग ने कहा की संस्था द्वारा समय-समय पर सामाजिक कार्य किए जा रहे हैं।

समाजसेवी मनोज नारंग ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा की रक्तदान करने से किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती है। इस अवसर पर जिला प्रशिक्षण अधिकारी दलबीर सिंह, संदीप ग्रोवर, गोल्डी ग्रोवर, विपिन कुमार, बल्ड बैंक इंचार्ज डॉ. नेहा, भाजपा नेत्री राखी मक्कड़, सीमा दत्ता, जगदीश शर्मा, नीरज बठरेजा, खुशी संस्था भट्टू से गोपाल बंसल आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *