June 17, 2024

रेडक्रास सोसायटी कर रही जरूरतमंदों की सहायता

0

मंडी / 20 अगस्त / न्यू सुपर भारत

राज्य रैडक्रास सोसाइटी की उपाध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ने आज विकास खंड जंजैहली की ग्राम पंचायत मैहरीधार, काकड़ाधार तथा बरयोगी का दौरा कर लोगों से संवाद किया ।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ कर रही है । ग्रामीण क्षेत्रों में सभी कार्य ग्राम पंचायतों के माध्यम से करवाए जा रहे हैं । उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से विकास कार्यो में अपना पूर्ण सहयोग देने तथा सरकार की योजनाओं को पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करने का आहवान किया।


उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लोगों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास कर रही हैं। उन्होंने शीघ्र ही क्षेत्र में रेडक्रास के माध्यम से बहुउद्देशीय स्वास्थ्य शिविर लगाने का आश्वासन दिया । उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी गरीब लोगों के कल्याण के प्रति कार्य रही है तथा समय-समय पर जरूरतमंदों को आवश्यक सहायता उपलब्ध करवा रही है ।

उन्होंने बताया कि सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की सुविधा प्रदान करने के लिए बिना किसी आय सीमा के आयु को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है तथा अब पात्र महिलाओं के लिए आयु सीमा को 65 साल कर दिया है ।

उन्होंने महिलाओं से आहवान किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में स्वयं सहायता समुह बनाकर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ करें । उन्होंने बेरोजगार युवाओं से स्वरोजगार अपनाने के लिए आगे आने को कहा जिसके लिए राज्य सरकार अनेक योजनाएं चला रही है ।

इस अवसर पर उप-मंडलीय रेडक्रास सोसाइटी की ओर से पात्र लोगों को तीन लाख 50 हजार रूपये के चैक भेंट किए गए । इसके अतिरिक्त पात्र लोगों को ब्हील चेयर तथा छड़ी भी भेंट की गयी।

सिविल सप्लाई कॉरपोरेशन के निदेशक भीष्म ठाकुर, एसडीएम थुनाग पारस अग्रवाल, खंड विकास अधिकारी जंजैहली नियोन शर्मा, मुख्यमंत्री के उप सचिव नरेश ठाकुर, मैहरीधार पंचायत की प्रधान सत्या ठाकुर, काकड़ाधार पंचायत की प्रधान ओमा ठाकुर तथा बरयोगी पंचायत की प्रधान जयवंती चौहान भी इस अवसर पर उपस्थित थी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *