June 16, 2024

विधायक दुड़ाराम व विधायक लक्ष्मण नापा ने गांव मढ़ में किया विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

0


रतिया, 06 दिसंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़
फतेहाबाद के विधायक दुड़ाराम व रतिया के विधायक एडवोकेट लक्ष्मण नापा ने संयुक्त रूप से रविवार को गांव मढ़ में अनुसूचित जाति सामुदायिक केंद्र तथा ग्राम सचिवालय के नवीनीकरण कार्य का उद्घाटन किया। अनुसूचित जाति सामुदायिक केंद्र के निर्माण पर 42 लाख रुपये तथा ग्राम सचिवालय के नवीनीकरण कार्य पर 8 लाख रुपये की राशि खर्च की गई है। इस मौके पर उन्होंने भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के महा-परिनिर्वाण दिवस पर प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया। इससे पहले विधायकों ने गांव नागपुर के सरपंच सुनीता सिहाग के निवास स्थान तथा गांव मढ़ में ग्रामीणों की समस्याओं को भी सुना और अधिकांश समस्याओं का मौके पर समाधान किया। विधायकों ने संयुक्त रूप से ग्राम सचिवालय व गलियों निरीक्षण भी किया।
विधायक दुड़ाराम व विधायक एडवोकेट लक्ष्मण नापा ने संयुक्त रूप से कहा कि नागरिकों के दुख-सुख में हम दोनों विधायक सेवा में है। हम दोनों मिलकर दोनों विधानसभा फतेहाबाद व रतिया का चहुंमुखी विकास करवाएंगे। विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। नागरिकों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओजस्वी नेतृत्व में देश व प्रदेश में समान अवसर-समान विकास के सिद्धांत पर कार्य कर रही है। नागरिकों को खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, बिजली, स्वावलंबन तथा आधारभूत संरचना व अन्य क्षेत्रों में उन्नयन के लिए अनेक कदम उठाए है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अलावा नई सडक़ों तथा गलियों का निर्माण करवाया जा रहा है, वहीं इनके मुरम्मत कार्यों पर भी करोड़ों रुपये की धनराशि खर्च की जा रही है।
उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे गांवों को साफ-सूथरा तथा हराभरा बनाये। इसके साथ-साथ गांव के चहुंमुखी के लिए प्यार, प्रेम व भाईचारा बरकरार रखते हुए गांव में गुणवत्तापूर्वक विकास कार्यों को सम्पन्न करवाएं। गांव का विकास होगा, तो देश का विकास होगा। सरकार द्वारा गांवों में भी शहरों जैसी मुलभुत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। प्रदेश सरकार ने ग्रामीण विकास को प्राथमिकता देते हुए पंचायतों को अनेक अधिकार दिए है। उन्होंने कहा कि विधायक कोटे से मिलने वाली पांच-पांच करोड़ रुपये की धनराशि भी क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए खर्च की जाएगी। नागरिकों की मांग अनुरूप विकास कार्य करवा जा रहे हैं। गांव मढ़ में ग्राम पंचायत ने भाईचारा को बरकरार रखते हुए प्यार, प्रेम व मिलजुलकर गांव का विकास किया है। गांव के विकास के लिए अच्छी मिसाल कायम की है। गांव में भव्य हरिजन चौपाल, ग्राम सचिवालय का निर्माण, सोलर टाइटेंं, गांव में गलियों व नालियों का निर्माण आदि अनेक कार्य करवाने पर दोनों विधायकों ने गांव मढ़ के सरपंच महेश मेहता तथा सभी 11 पंचों को शॉल व लोई पहनाकर सम्मानित किया। ग्रामीणों ने दोनों विधायकों का जोरदार स्वागत किया। उन्हें स्मृति चिह्न देकर भी सम्मानित किया गया।
इस मौके पर मंडल अध्यक्ष निर्मल सिंह, सरपंच महेश मेहता, सुनीता सिहाग, राजेन्द्र खिलेरी, राधेश्याम सिहाग, कुलविंद्र, अनुप गोदारा, राज कुमार, लेखराज लाली, दीपक मेहता अलिका, कवल मेहता, एसएचओ रूपेश चौधरी, राजेश गुर्जर, पंच विक्रमजीत सिंह, शामलाल शिमार, जसबीर कौर, अंजुबाला, सर्वजीत सिंह, संदीप कौर, राकेश कुमार सिमार, सुखविंद्र कौर, मंगलराम थोरी, अनिल चुघ, नीलम रानी, राकेश मल, नरेन्द्र कुमार सहित विभिन्न गांवों सरपंच, विभिन्न विभागों के अधिकारी व क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन (एपीआरओ रतिया 01 व 02): गांव मढ़ में अनुसूचित जाति सामुदायिक केंद्र तथा ग्राम सचिवालय के नवीनीकरण कार्य का उद्घाटन करते विधायक दुड़ाराम व एडवोकेट लक्ष्मण नापा।
(एपीआरओ रतिया 03): भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के महा-परिनिर्वाण दिवस पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करते विधायक दुड़ाराम व एडवोकेट लक्ष्मण नापा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *