June 2, 2024

ग्रामीण विकास से जुड़ी योजनाओं का तेजी से हो क्रियांवयन : रमेश चंद्र बिढ़ाण

0

झज्जर / 29 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

विकास एवं पंचायत विभाग, हरियाणा के महानिदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सामूहिक विकास से जुड़ी योजनाओं का त्वरित क्रियान्वयन किया जाए ताकि आम जनमानस को योजनाओं का लाभ समय पर मिल सके। उन्होंने यह बात शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में विकास एवं पंचायत विभाग से जुड़ी योजनाओं की जिला में प्रगति की समीक्षा करते हुए कही। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने जिला से संबंधित योजनाओं की महानिदेशक को विस्तार से जानकारी दी।  

महानिदेशक ने जिला में विभागीय कार्यों की प्रगति, नई योजनाओं के बारे में जानकारी तथा पूर्ण हो चुके कार्यों के उपयोगिता प्रमाण शीघ्रता से पूरे कराने के निर्देश दिए। साथ ही रिकवरी से संबंधित मामले भी तुरंत निपटाए जाए। वहीं ग्राम सचिवालयों के निर्माण की लंबित परियोजनाओं को भी शीघ्रता से पूरा किया जाए। मुख्यमंत्री की घोषणाओं से जुड़े कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी इन कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग करें।  

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति के बारे में भी जानकारी लेते हुए रिहायशी इलाकों में जल निकासी के कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वामित्व योजना की प्रगति के बारे में भी जानकारी लेते हुए कहा कि सरकार के निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाए। बैठक में डीसी श्याम लाल पूनिया ने महानिदेशक को आश्वस्त करते हुए कहा कि जिला में पंचायत विभाग सराहनीय कार्य कर रहा है। पंचायत विभाग द्वारा समय पर कार्य किया जाता है और समय पर इसकी प्रगति रिपोर्ट उनके कार्यालय में प्रस्तुत की जाती है।


इस अवसर पर सीईओ ग्रामीण विकास अभिकरण प्रदीप कौशिक, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, डीडीपीओ ललिता वर्मा, एसई पंचायती राज राकेश गोयल, कार्यकारी अभियंता संजीव कुमार, बीडीपीओ झज्जर रामफल, बीडीपीओ बादली रामकरण शर्मा, बीडीपीओ साल्हावास उमेद सिंह, बीडीपीओ माछरौली अरूण कुमार सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *