June 16, 2024

प्रशासन और किसानों के बीच कानूनी दायरे में ही हुई बातचीत : डॉ. बांगड़

0

फतेहाबाद / 08 जून / न्यू सुपर भारत


उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि लोकतंत्र में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर अपनी मांग उठाना जायज है। प्रदर्शन में किसी भी प्रकार की हिंसा न हो और कानून व्यवस्था बनी रहे, यह भी हम सबका दायित्व है। टोहाना में किसान संगठनों और प्रशासन के बीच आपसी सहयोग और समन्वय के साथ मामला निपटने पर डॉ. बांगड़ ने संतुष्टि जाहिर की और कहा कि समझौता कानूनी दायरों के अनुसार ही हुआ है। उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।


उपायुक्त ने कहा कि किसान संगठनों ने प्रशासन को यह आश्वस्त किया है कि वे जनप्रतिनिधियों के किसी भी प्रकार के सामाजिक कार्यक्रमों में कोई विरोध प्रदर्शन नहीं करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने सरकारी कार्यक्रमों में शांतिपूर्ण ढंग से अपना विरोध जताने की सहमति दी है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में कानून अनुरूप विरोध करना जायज है। उन्होंने प्रशासन और पुलिस विभाग के द्वारा जिले में कानून व्यवस्था और शांति बनाए रखने के प्रयासों की सराहना की कहा कि बातचीत में संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं का भी सकारात्मक सहयोग रहा।


जिला में कोविड-19 संक्रमण बारे स्थिति स्पष्ट करते हुए उपायुक्त ने बताया कि जिले में रिकवरी रेट बढ़ा है और संक्रमण दर में लगातार कमी आ रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिले के नागरिकों ने प्रशासन का सहयोग किया है और सरकार द्वारा लागू की गई गाइडलाइन को फोलो किया है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे सोशल डिस्टेंस, मास्क लगाना व कोविड के उचित व्यवहार की पालना को कायम रखें। उन्होंने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों से कहा कि वे वेक्सीन अवश्य लें।

उन्होंने कोरोना संक्रमण की चैन को तोडऩे के लिए जिले में लागू किए गए नियमों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। डॉ. बांगड़ ने कहा कि सरकार की हिदायत अनुसार उन्होंने दिव्यांगों को प्राथमिकता के आधार पर विशेष कैम्प आयोजित कर टीकाकरण करवाया है। ब्लैक फंगस की स्थिति पर उपायुक्त ने बताया कि जिले में अब तक 38 केस आए हैं, जिनमें 11 लोगो की दुख:द मृत्यु भी हुई है।

उन्होंने नागरिकों से कहा कि ब्लैक फंगस जैसे कोई भी लक्षण दिखने पर वे नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाकर अपना इलाज करवाएं और किसी प्रकार की अफवाह व भ्रम न आएं। उपायुक्त ने बताया कि कोविड संक्रमण काल में जिले में विकास की गति को जारी रखा गया है। भविष्य की विकास परियोजनाएं भी बनाई गई हैं, जिन पर जल्द काम शुरू होगा।

मौजूदा समय में चल रही विकास परियोजनाओं को तय समय में ही पूरा किया जाएगा। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल, एसडीएम कुलभूषण बंसल, सीटीएम अंकिता वर्मा, डीआरओ प्रमोद चहल, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डीआईपीआरओ आत्माराम कसाणा, एआईपीआरओ विनय बैनीवाल सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *