May 18, 2024

स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेेंकैया की जयंती के अवसर पर जिला भर में हुए कार्यक्रम

0

झज्जर / 02 अगस्त / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ी गतिविधियां आरंभ हो चुकी है। जिला में मंगलवार को स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया को उनकी जयंती के अवसर पर याद कर श्रद्धांजलि दी गई। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने मन की बात कार्यक्रम में उनका जिक्र किया था। पिंगली वेंकैया ने हमारे राष्ट्रीय ध्वज का डिजाइन तैयार किया था। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह के निर्देश पर जिला के सभी राजकीय उच्च व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में पिंगली वेंकैया की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित हुए।

जिला शिक्षा अधिकारी सुभाष भारद्वाज ने बताया कि स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव का उद्देश्य उन महानायकों को याद करना है जिनका स्वतंत्रता संग्राम में अतुलनीय योगदान रहा है। पिंगली वेंकैया भी ऐसी महान विभूतियों में से एक थे। हर भारतवासी के गौरव राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का डिजाइन उन्होंने ही तैयार किया था। ऐसी विभूति को नमन करने के लिए मंगलवार को जिला भर में कार्यक्रम आयोजित हुए।

सक्षम कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सुदर्शन पूनिया ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला के 176 राजकीय उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में पिंगली वेंकैया की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित हुए। सभी कार्यक्रमों में पिंगली वेंकैया के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला गया और और हर घर तिरंगा अभियान के दौरान विद्यार्थियों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज लहराने के लिए प्रेरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *