June 16, 2024

प्रो. राम कुमार ने बीटन-जखेवाल में 10 लाख से निर्मित प्राथमिक पाठशाला के भवन का किया शुभारंभ

0

ऊना / 11 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार शर्मा ने आज बीटन-जखेवाल में लगभग 10 लाख रूपये की लागत से निर्मित राजकीय प्राथमिक पाठशाला के भवन का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार शिक्षण सस्थानों में शैक्षणिक गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालित करने के साथ-साथ शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए बचनवद्ध है।


प्रो राम कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर को और अधिक बेहतर बनाने के लिए अनेकों प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी मिलें, इसके लिए प्रदेश सरकार भरसक प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति बनाई है। यह नई शिक्षा नीति भारत को ज्ञान की वैश्विक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति बच्चों को मानसिक तनाव से बाहर निकालने में भी मददगार बनेगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का गुणवत्ता व आदर्श समाज के निर्माण पर विशेष जोर है, जिससे युवा वर्ग आजिविका उपार्जन में भी सक्षम बनेंगे।


उन्होंने कहा कि गत सवा चार वर्षों में वर्तमान सरकार द्वारा प्रदेश की विभिन्न राजकीय माध्यमिक पाठशाओं को राजकीय उच्च पाठशालाओं तथा राजकीय उच्च पाठशालाओं को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत किया गया है। इसके अतिरिक्त आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को बारहवीं तथा स्नातक के उपरांत मेडिकल, इंजीनियरिंग व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य कमल सैणी, राजीव राणा, खंड प्राथमिक शिक्षा अधिकारी हरोली वीरेन्द्र, केंद्र मुख्य शिक्षक राज कुमार, विजय कुमार, नंद किशोर बीआरसी, टेक चंद, शाम लाल, सुखदेव, पंकज, पवन कुमार, राम कुमार, सुरिंदर कुमार, यशपाल, सुरेश, प्रिंसिपल बीटन नरेश जी, सोहन लाल बीटन, गुरविंदर खेपङ, देसराज खेपङ, गुरुदेव बीटन, अरुण बीटन, राम स्वरूप, सतीश राणा, मदन लाल, दौलत राम, बलदेव बीटन, हरी बाबा सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *