June 17, 2024

प्रेस क्लब कुल्लू ने की मानवता की मिसाल पेश

0

*अनपुरणा के साथ मिलकर हजारों लोगों तक पहुंचाया खाना ***देवभूमि में कोई भुखा न सोए मुहिम हुई सफल

कुल्लू / 31 मार्च / नीना गौतम

इस पातकालीन घड़ी में प्रेस क्लब कुल्लू के सदस्यों ने मानवता की मिसाल पेश करते हुए हजारों मजदूरों तक खाना पहुंचाने में सफलता पाई है। नतीजा यह निकला कि कुल्लू में फंसे मजदूरों ने पलायन जैसा बड़ा कदम नहीं उठाया। प्रेस क्लब को जैसे ही पता चला कि  लॉक डाउन के दौरान कई बाहरी लोग मुसीबत में फंस गए हैं तो एक मुहिम चलाई गई कि देवभूमि में कोई भुखा न सोए। इसके लिए प्रेस क्लब ने अनपुरणा संस्था जो पहले से ही कई वर्षों से अस्पताल कुल्लू में फ्री फूड सर्विस दे रही थी के साथ ज्वाइंट ऑपरेशन शुरू किया। लॉक डाउन के दूसरे दिन ही पता चला कि बहुत सारे लोग मुसीवत में है। प्रेस क्लब के सदस्यों ने निर्णय लिया कि हमें खबरों की कबरेज के लिए तो हर दिन शहर व गलियों में जाना होता है और सरकार ने भी हमारे जाने पर रोक नहीं लगाई है इसलिए क्यों न कबरेज के साथ-साथ उन असहाय लोगों तक भोजन भी पहुंचाया जाए। एक पंथ दो काज पर सभी सदस्यों ने सहमति जताई और इस अभियान को कामयाव बनाया। न तो कर्फ्यू के नियमों का उल्लंघन हुआ और साथ में देवभूमि में कोई भुखा भी नहीं रहा। इस दौरान पुलिस प्रशासन का भी महत्वपूर्ण सहयोग प्रेस क्लब के सदस्यों को मिला है और बहुत सारी समाजसेवी संस्थाओं ने भी मदद की है जिससे प्रेस क्लब के सदस्य मजबूर लोगों तक सहायता पहुंचा पाए।

उधर वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जब देखा कि प्रेस क्लब के सदस्य इस मुश्किल घड़ी में अनपुरणा के साथ मिलकर मानवता की मिसाल पेश कर रहे हैं तो वे अपने कदमों को रोक नहीं पाए और इस अभियान को देखने व निरीक्षण करने अनपुरणा के किचन में पहुंचे। उन्होंने यहां हो रहे कार्य को देखते हुए कहा कि यह देवभूमि है और यहां के रोम रोम में मानवता बसती है।

उन्होंने प्रेस क्लब व अनपुरणा के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि हमारी संस्कृति में ही मानवता की सेवा करने का जज्बा है। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि कुल्लू जिला में बाहरी लोगों को पता चला था कि यहां पर वे महफूज हैं और पलायन नहीं किया। उन्होंने सभी समाजसेवी संस्थाओं से भी अपील की कि आपके आसपास कोई भी मजबूर हो उसकी सहायता की जाए। इसके अलावा उन्होंने प्रेस क्लब के अनुरोध पर वेसहारा पशुओं तक खाना पहुंचाने के लिए भी कहा। लिहाजा मंत्री के सहयोग से इस मुहिम को चार चांद लग गए और देवभूमि को कोई भुखा नहीं सोया और प्रेस क्लब के इस पुनीत कार्य के लिए सदस्यों की सभी सराहना कर रहे हैं।                 

बाक्स
हमारे सदस्यों ने दिन-रात अपने कार्य के साथ उन मजबूर व वेसहारा लोगों तक मदद पहुंचाई जो यहां फंसे हैं। मैं अपने सभी सदस्यों का दिल से आभार प्रकट करता हूँ उन्होंने सोशल डिस्टेंस बनाकर सभी नियमों की पालना करते हुए देवभूमि में कोई भुखा न सोए मुहिम को कामयाव बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *