June 16, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की सरकार द्वारा लाए गए कृषि सुधार कानून किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने में निभाएंगे महत्वपूर्ण भूमिका

0

हमीरपुर, 13 फरवरी,न्यू सुपर भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की सरकार द्वारा लाए गए कृषि सुधार कानून किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इन कानूनों के आने से देशभर में मंडी व्यवस्था और सुदृढ़ होगी एवं किसानों को उनके उत्पादों का उचित मूल्य प्राप्त हो सकेगा, जिससे जहां किसानों की आय दोगुनी होगी वहीं किसान अपनी मर्जी के अनुसार देश के किसी भी कोने में अपने उत्पादों को बेचने के लिए स्वतंत्र होगा। ए.पी.एम.सी. हमीरपुर के चेयरमैन अजय शर्मा ने शनिवार को यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता कृषि कानूनों पर देश के किसानों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन वे अपने मंसूबों में कभी कामयाब नहीं हो पाएंगे क्योंकि देश का किसान जागरूक है और जानता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में उनके हित सुरक्षित हैं। किसान नेता बार-बार मंडियों को खत्म करने की बात कह रहे हैं, लेकिन पिछले कल ही लोकसभा में हुई चर्चा से यह साबित हो गया है कि कांग्रेसी नेता तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर पेश करने का प्रयास कर रहे हैं।

हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सदन के भीतर कांग्रेस नेताओं को खुली चुनौती दी कि कृषि कानूनों में कहीं भी मंडी व्यवस्था को खत्म करने की बात नहीं कही गई है, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वाली केंद्र सरकार द्वारा मंडी व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश की भी विभिन्न मंडियों को ई-नाम के साथ जोड़ा गया है। प्रदेश के किसानों को राष्ट्रीय कृषि बाजार से जोड़ा गया है, जिसके तहत किसान अपने उत्पादों को देश के किसी भी कोने में बेचकर अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में भी लगातार मंडियों का सुदृढ़ीकरण जारी है। मंडियों में आधारभूत ढांचे को विकसित किया जा रहा है। अजय शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला हमीरपुर में ही मुख्य मंडी प्रांगण में विभिन्न निर्माण कार्य जारी हैं। इसके अतिरिक्त नादौन उप मंडी में भी द्वितीय मंजिल का काम जोरों शोरों से जारी है, जिससे किसानों को और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त सुजानपुर में निर्मित उप मंडी के द्वितीय तल का निर्माण कार्य जारी है एवं शीघ्र ही यहां स्थानीय व्यापारियों को दुकानों का आबंटन करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही जाहू में भी शीघ्र ही किसान भवन एवं सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है, जिसकी टेंडर प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। अजय शर्मा ने कहा कि ए.पी.एम.सी. हमीरपुर किसानों के उत्पादों की उचित ग्रेडिंग एवं पैकेजिंग के लिए 45 लाख रुपए की लागत से ग्रेडिंग एवं पैकेजिंग यूनिट स्थापित करने जा रही है, जिससे निचले हिमाचल में उत्पन्न किए जाने वाले किन्नू, गलगल, नींबू, आलू एवं अन्य फलों एवं सब्जियों की किसानों के घर द्वार पर ही ग्रेडिंग की जाएगी, जिससे किसानों को उनके उत्पादों के मूल्य निर्धारित करने में सहायता मिलेगी। शर्मा ने बताया कि यहां यूनिट 1 मोबाइल यूनिट होगा जो किसानों के खेतों में पहुंच कर उनकी ग्रेडिंग करेगा ताकि बड़े व्यापारी किसानों को लूट ना सकें। शर्मा ने सांसद अनुराग ठाकुर को बधाई देते हुए कहा है कि उन्होंने कृषि कानूनों की सच्चाई देश के सामने रखी है और कांग्रेसी नेताओं की साजिश का पर्दाफाश किया है।

अजय शर्मा ने कांग्रेसी नेताओं को चेताया है कि वे किसानों को गुमराह करना बंद करें और उनकी उन्नति में बाधा ना बनें। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी हमेशा ही किसान और बागवान हितैषी रही है। अजय शर्मा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के पश्चात जिस तेज गति से भारत की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ने लगी है और भारत विकास की राह पर तेज गति से आगे बढ़ने लगा है उससे जनता का ध्यान भटकाने के लिए कांग्रेस नेता ओछे हथकंडे अपना रहे हैं। उन्होंने कहा है कि कृषि कानूनों के आने से छोटे व्यापारियों को भी राहत मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *