May 18, 2024

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान (पीएम कुसुम) तथा सौर ऊर्जा की परियोजनाओं का भी बजट में रखा ख्याल

0

अम्बाला / 23 फरवरी / न्यू सुपर भारत

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा वित्तमंत्री के रूप में हरियाणा विधानसभा में प्रस्तुत किये गए वित्त वर्ष 2023-2024 के बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा ने बजट को ऐतिहासिक बजट बताते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश के गठन के बाद से यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है। उन्होंने कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों के साथ एलईडी पर बजट का लाईव प्रसारण देखा और सुना।इसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था के बारे में विशेष ध्यान रखा गया है। जिसमें किसान को बिजली, सिंचाई के लिए पानी तथा कृषि,  पशुपालन  एवं सहकारिता क्षेत्र के लिए विशेष प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र के लिए बजट में 8283  करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जो पिछले वर्ष की तुलना में 14.9 प्रतिशत अधिक है।  इसके अलावा पानीपत थर्मल पावर प्लांट को आगामी 6 वर्षों में चरणबद्ध तरीके से फेसआउट किया जाना है। इसकी जगह यमुनानगर में 800 मेगावाट का नया प्लांट लगाने के लिए मुख्यमंत्री ने 584 करोड़ रुपये की इक्विटी का प्रावधान किया है। प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान (पीएम कुसुम) तथा सौर ऊर्जा की परियोजनाओं का  भी बजट में ख्याल रखा गया है। इसलिए बजट न केवल हरियाणा को बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की ओर कारगर सिद्ध होगा बल्कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुढृढ़ कर किसानों को समृद्ध बनाएगा।

उन्होने कहा कि करीब 1 लाख 83 हजार  950 करोड़ का बजट है जिसमें कि  करीब 11.06 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। पिछली बार करीब 1 लाख 77 हजार करोड़ का पेश किया गया था। इस बजट पिछले बजट से 11.6 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। बजट के लिए हर वर्ग से सुझाव लिया गया था।  बुढ़ापा पेंशन 250 रूपये बढ़ाई गई है अब बुढ़ापा पेंशन 2750 रुपये की गई। बजट में 20 हजार एकड़ में प्राकृतिक खेती का लक्ष्य रखा गया है तथा दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना का ऐलान किया गया है।

बजट में तकनीकी शिक्षा के लिए 1663 करोड,़ गृह विभाग के लिए 6826 करोड़, कृषि एवं अन्य गतिविधियों के लिए 7342 करोड़, शिक्षा, खेल एवं संस्कृति के लिए 20340 करोड़, स्वास्थ्य चिकित्सा परिवार कल्याण के लिए 9647 करोड़, बिजली विभाग के लिए 8274 करोड़, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के लिए 7202 करोड़, सिंचाई एवं जल संसाधन के लिए 6598 करोड़, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक के लिए 5017 करोड़ पेंशन के लिए 13000 करोड़ का प्रावधान किया गया है।भिवानी के गोकुलपुरा में पोषक अनाज अनुसंधान केंद्र बनेगा। परिवहन के लिए 4131 करोड़, शहरी विकास नगर ग्राम आयोजन के लिए 6052 करोड़, उद्योग एवं वाणिज्य के लिए 1386 करोड़ तथा गौ सेवा आयोग का बजट बढ़ाकर 400 करोड़ किया गया है।

सिरसा के मामियाना में प्रशिक्षण केंद्र बनेगा। एसवाईएल नहर के निर्माण के लिए 101 करोड़ एक बार फिर रखा गया है। एसवाईएल के अधिक धन की जरूरत हुई तो सरकार प्रतिबद्ध है।
सोनीपत को मेट्रोपोलिटियन सिटी बनाया जाएगा। फरीदाबाद और गुरुग्राम की तर्ज पर सोनीपत में एसएमडीए बनेगा। पंचकूला में स्टेट एक्शन सहानूभूति सेंटर बनेगा तथा 7 जिलों में एकीकृत सैनिक सेंटर बनेंगे। 70 मोबाइल पशु चिकित्सा केंद्र खोलने की घोषणा भी बजट में की गई है। खेलों को बढावा देने के लिए हरियाणा खेल अकादमी स्थापित की जाएगी। किलोमीटर स्कीम के तहत 1000 बसें चलेंगी। इसके अलावा 200 मिनी बसें चलाई जाएंगी, 6 जिला स्तरीय ई-पुस्तकालय खोलें जाएंगे। कुरुक्षेत्र जिले में साइकिल वेलोड्रोम, करनाल में एक वॉटर स्पोट्र्स सेंटर का निर्माण होगा।

हिसार,रोहतक में वैज्ञानिक खेल प्रशिक्षण व गुरुग्राम में एक प्रौद्योगिकी केंद्र , 6ठी से 8वीं तक लिए कौशल शिक्षा तथा पीएम श्री योजना के तहत हर ब्लॉक में दो स्कूल, पंचकूला में विद्या समीक्षा केंद्र खोला जाएगा। प्रतियोगी परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग दी जाएगी। जिन जिलों में जिला परिषदों के भवन नहीं,वहां बनाए जाएंगे, नए पार्क और व्यायामशालाएं बनाई जाएंगी। श्मशान भूमि और कब्रगाहों के विकास के लिए शिवधाम योजना तथा शहद व्यापार नीति तैयार करने का प्रस्ताव, तीन नए बागवानी उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव बजट में रखा गया है।

गन्नौर में अंतरराष्ट्रीय मंडी खोली जाएगी। मंडी का निर्माण इस साल शुरू होने की उम्मीद है। तीन नई मैट्रो लिंक परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। अगले 2 साल में 4000 नए प्ले-वे स्कूल खोले जाएंगे। फरीदाबाद-पानीपत में सह व्यापार केंद्र, वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम योजना शुरू की जाएगी। गुरुग्राम, नूंह में 10,000 एकड़ पर अरावली सफारी पार्क स्थापित होगा।सूरजकुंड में अक्तूबर-नवंबर, 2023 में दिवाली उत्सव मेला आयोजित होगा। 800 मैगावाट क्षमता के एक नए थर्मल पावर प्लांट का निर्माण किया जाएगा। पी.एम.- कुसुम योजना के तहत 70,000 नये सौर-पंप स्थापित किये जाएंगे, 4,000 ऑन-फार्म वाटर टैंक बनाए जाएंगे। मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों को कैशलेस चिकित्सा सुविधा दी जाएगी।

पंडित लख्मी चंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना के तहत कलाकारों को पेंशन, हरियाणवी कला प्रसार योजना शुरू की जाएगी। सेवा सेतु पोर्टल शुरू किया जाएगा।  गुरुग्राम में सिटी इंटरचेंज टर्मिनल स्थापित किया जाएगा। गुरुग्राम में 26 एकड़ भूमि पर हेली-हब स्थापित किया जाएगा। दिव्य- नगर योजना के तहत 500 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। बड़े शहरों में सीवरेज के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए अलग से बजट का प्रावधान किया गया है, 750 ग्राम पंचायतों में स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी, 500 युवा किसानों को ड्रोन संचालन में प्रशिक्षण दिया जाएगा, 2 लाख युवाओं को प्रशिक्षण देने का प्रावधान तथा कौशल प्रशिक्षण के लिए 250 करोड़, ग्रुप-सी,ग्रुप-डी के लिए सीईटी के माध्यम से 65,000 से अधिक पदों पर भर्ती होगी।

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए मानेसर में एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा तथा मुख्यमंत्री कौशल मित्र फैलोशिप योजना शुरू की जाएगी। युवाओं के लिए स्टार्ट-अप के लिए वेंचर कैपिटल फंड स्थापित किया जाएगा। शेष पात्र अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा। दिव्य नगर योजना के तहत 500 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। सांझी डेयरी नामक एक योजना शुरू की गई। ग्राम पंचायतों और पैक्स की भूमि पर पशु शेड का निर्माण होगा। इथेनॉल उत्पादन में विविधता लाने का फैसला। पर्यावरण एवं वन के लिए 657 करोड़, ग्राम सचिवों के समकक्ष 2250 पदों का सृजन किया गया, 857 पदों को 2023-24 की पहली छमाई में भरा जाएगा।

एमएसएमई विनिर्माण नवाचार और उत्कृष्टता नीति लागू करेंगे। ई-साइकिलिंग को भी बढ़ावा दिया जाएगा, 2 सालों में 4 हजार आंगनबाड़ी केंद्र खोलने का निर्णय तथा किसान ऊर्जा कुशल पंपसेट स्थापित होंगे, 11 जिलों में नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज तथा गुरुग्राम में 700 बिस्तर का मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल बनेगा। गुरुग्राम और फरीदाबाद में अत्याधुनिक डिस्पेंसरी बनेगी। अंबाला और पंचकूला में खेल छात्रावास बनाये जाएगें। ये 200 बिस्तर वाले खेल छात्रावास खोले जाएंगे। हिसार,महेंद्रगढ़ और अंबाला में मस्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स  पार्क खोले जाएंगे तथा साइबर अपराधों को रोकने के लिए हर जिले में कम से कम एक मोबाइल फोरेंसिक साइंस यूनिट खोलने का प्रावधान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *