June 17, 2024

स्ट्रीट वेंडर्ज़ को आत्मनिर्भर बनाने में वरदान साबित हो रही पीएम स्वनिधि योजना – ADC

0

ऊना / 30 सितंबर / न्यू सुपर भारत

नगर परिषद ऊना में आज आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री स्वनिधि-स्वावलंबी रेहड़ी पटरी वालों का उत्सव मनाया गया। स्वनिधि-स्वावलंबी महोत्सव में अतिरिक्त उपायुक्त ऊना डाॅ अमित कुमार शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।इस अवसर पर एडीसी ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री ने कोरोना जैसी भयंकर महामारी के दौर से गुजरने वाले लोगों को अपना कार्य पुनः स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतू  प्रधानमंत्री स्वनिधि स्वावलंबी योजना का शुरू की थी।

योजना के तहत देश में सड़क किनारे छोटा-मोटा कार्य करने वाले अनेकों लोगों को आसान शर्ताें पर लोन मुहैया करवाया जाता है तथा समय पर लोन का भुगतान करने पर ब्याज पर भी सब्सिडी दी जाती है। स्वनिधि योजना जिला के अनेंको स्ट्रीट वेंडर्ज़ को अपना व्यवसाय पुन संचालित करने और घर का गुज़र बसर करने हेतू वरदान सिद्ध हो रही है।

एडीसी ने बताया कि स्वनिधि योजना के तहत ऐसे व्यक्ति जो रोजमर्रा के समान बेचते या सेवाएं मुहैया करवाते हैं, किसी अस्थाई रूप से बने हुए स्टाॅल या गली में घूम-घूम कर अपनी सेवाएं देने वाले, फल, सब्जी, चाय पकोड़ा, अंडे, कपडे़, किताब, लेखन सामग्री बेचने वाले, नाई की दुकान, मोची, पान की दुकान व लाॅन्ड्री की सेवाएं देने वाले इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना के तहत 10 हजार रूपये तक का पूंजी ऋण लाभार्थी को पहली किश्त के रूप में दिया जाता है। ऋण की अदायगी कर चुके लाभार्थियों को दूसरे चरण में 20 हजार रूपये तथा तीसरे चरण में 50 हजार रूपये तक लोन की सुविधा है।

एडीसी ने बताया कि एक वर्ष में 12 किश्तों में ऋण अदायगी की सुविधा है तथा ऋण पर 7 प्रतिशत की दर से ब्याज सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान भी है।इस मौके पर नगर परिषद अध्यक्षा पुष्पा देवी ने कहा कि एमसी ऊना में 43 लाभार्थियों को 10-10 हज़ार रूपये के लोन विभिन्न बैंकों से मुहैया करवाए गए थंे, जिसमें से 20 लोगों ने लोन की समय पर अदायगी करकें दूसरे लोन के लिए आवेदन कर दिया है।

इसके अलावा स्ट्रीट वेंडर्ज़ प्रकाश चंद और राज कुमार को डिजिटल माध्यम से लेन- देन करने के लिए तथा बैंक आॅफ बड़ौदा, पीएनबी, कैनरा व बैंक आॅफ इंडिया को स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्ज़ को लोन मुहैया करने के लिए सम्मानित किया गया।उत्सव में पूर्वी कलामंच जलग्रां के कलाकारों द्वारा गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना बारे में जागरूक किया गया।

इस अवसर पर पार्षद उर्मिला देवी, ममता कश्यप, कार्यकारी अधिकारी एमसी ऊना संदीप कुमार, सहायक अभियंता अश्वनी कुमार, कैप्टन चरणदास, सफाई निरीक्षक आशुतोष शर्मा, सफाई पर्यवेक्षक विजय कुमार, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन से सुशील कुमार, अभिषेक पठानिया, मनोज शर्मा, अंजू सोनी, वरूण ठाकुर सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *