May 18, 2024

अंतरराष्ट्रीय स्तर की हैंडबॉल स्पर्धाओं में देश और प्रदेश का नाम रोशन करें खिलाड़ी : दुष्यंत चौटाला

0

झज्जर / 01 मार्च / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा की गरिमामयी उपस्थिति में गांव डीघल में 34 वां फेडरेशन कप नैशनल हैंडबॉल चैंपियनशिप का विधिवत शुभारंभ किया।उन्होंने महिला और पुरूष खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाते हुए खेलों में देश और प्रदेश का नाम रोशन करने का आह्वान किया। हरियाणा स्टेट हैंडबॉल एसोसिएशन के तत्वावधान में राजीव गांधी खेल स्टेडियम में चार दिवसीय  चैंपियनशिप में विभिन्न राज्यों की टीमें भाग ले रही हैं।

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गामीणों ने  डीघल गांव जैसे ग्रामीण आँचल में हैंड बाल का सिंथेटिक मैदान बनाकर खिलाड़ियों को सुविधा ही नहीं बलिक युवा पीढ़ी के लिए हैंडबॉल की फैक्टरी लगाने का काम किया है।ग्रामीणों ने जिस लग्न के साथ  हैंडबॉल का जो परिसर तैयार किया है,युवा पीढ़ी को इस मैदान से खेल का भविष्य मिलेगा,साथ ही खिलाड़ियों को देश और दुनिया में जाने का बेहतरीन अवसर भी देगा।

उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि गांव डीघल में हैंडबॉल विधा का सांई सेंटर बने।  गांव डीघल में साईं सेंटर के लिए वे केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से भी मिलेंगे। इसके उपरांत यहां खिलाड़ियों को सभी जरूरी सुविधाएं मिलेगी।मुख्य अतिथि दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खेल भविष्य को मजबूती प्रदान करते हैं, खेल में हार-जीत  होती रहती है,लेकिन खेल को मन लगाकर खेलना चाहिए, खिलाड़ी को अवश्य सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि गांव में बाहर से आए खिलाड़ियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो,इसके लिए ग्रामीण खिलाड़ियों की मेहमान बाजी में कमी न रहने दें। हरियाणा में जी 20 देशों का डेलिगेशन आया हुआ है, जिन्हें हरियाणवी संस्कृति से रूबरू कराया जा रहा है,ऐसे में ग्रामीण विभिन्न प्रदेशों से आए खिलाड़ियों को भी हरियाणवी सभ्यता और संस्कृति से रूबरू कराए।

देश में खेलों का हब बन रहा हरियाणा प्रदेश
 इस अवसर पर हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा देशभर में खेलों का हब बन चुका है। प्रदेश के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के बलबूते पर देश विदेशों में हरियाणा का नाम रोशन कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि हैंडबॉल एक ऐसी खेल विधा है,जो पूरी तरह सेफ है और इससे पूरे शरीर का अभ्यास होता है। पसीना बहने वाले इस खेल में अब हरियाणा के युवा सक्रियता से भाग ले रहे हैं। पिछले कई सालों से देश में भी हैंडबॉल  की लोकप्रियता बढ़ी है लिहाजा अनेक नए -नए खिलाड़ी देश और प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं।

हैंडबॉल टूर्नामेंट से गांव डीघल को मिली नई पहचान
डिप्टी सीएम ने खिलाड़ियों को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि इस चैंपियनशिप में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य और देश का प्रतिनिधित्व करेंगे तथा चैंपियनशिप में प्राप्त अनुभव उनके भविष्य के प्रयासों में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खेल सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दे रही है, जिससे बेहतर खिलाड़ी तैयार हो सकें।

हरियाणा सरकार की खेल नीति सक्षम
समारोह की अध्यक्षता करते हुए राज्य सभा सदस्य कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकार की अच्छी खेल नीति के कारण ही हमारे खिलाड़ी देश और दुनिया में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। खिलाड़ी सरकार की नीतियों का लाभ उठाते हुए खेलों में अच्छा परफॉर्म करें। राज्य सभा सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश  सरकार द्वारा सक्षम खेल नीति बनाई गई है, जिसका खिलाड़ी वर्ग को पूरा फायदा मिल रहा है। उन्होंने कहा हरियाणा किसानी और खेलों के लिए अपनी विशिष्ठ पहचान रखता है।

खेत में किसान और खेलों में हमारे युवा अमिट छाप छोड़ रहे हैं। उन्होंने हैंडबॉल चैंपियनशिप के सफल आयोजन पर एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला सहित सभी पदाधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने एसोसिएशन को अपने निजी कोष से 10 लाख रुपए देने की घोषणा भी की।
 उन्होंने चैंपियनशिप  के शुभारंभ अवसर पर  हरियाणा स्टेट हैंडबॉल एसोसिएशन और टूर्नामेंट के आयोजकों को बधाई दी तथा भविष्य में इस तरह की चैंपियनशिप कराने के लिए प्रोत्साहित किया।

हैंडबॉल एसोसिएशन ने किया मुख्य मेहमानों का स्वागत
 इससे पहले हरियाणा स्टेट हैंडबॉल एसोसिएशन के महासचिव संदीप  कोंटिया और संगठन सचिव सुरेश अहलावत ने गांव डीघल पहुँचने पर मुख्य अतिथि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और राज्य सभा सांसद कार्तिकेय शर्मा सहित अन्य मेहमानों का स्वागत किया। उन्होंने मुख्य अतिथि को बताया कि नैशनल हैंडबॉल चैंपियनशिप में महिला और पुरूष वर्ग में हरियाणा, पंजाब,दिल्ली, तेलेंगाना, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, सीआरपीएफ सीआई एसएफ सहित कई राज्यों की टीमें भाग ले रही हैं। इस दौरान मुख्य अतिथि ने हरियाणा और चंडीगढ़ की टीम के बीच मैच का शुभारंभ किया।

इन  गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी
इस अवसर रिटायर्ड एडीजीपी परमजीत सिंह अहलावत,अहलावत खाप 27 के प्रधान जयसिंह,आल इंडिया हैंडबॉल एसोसिएशन के महासचिव प्रीतपाल सलूजा,आरएमएस छिकारा, सरपंच मांगे राम,गुरुशरण गिल,सुरेंद्र सिंह, जिला परिषद के उपाध्यक्ष मा राजीव दलाल,जेजेपी जिलाध्यक्ष राकेश जाखड़, उपेंद्र कादियान, संजय दलाल,नसीब भारतीय,शीला गोदारा,नसीब सोनू,मनोज पांचाल,भूप सिंह,कृष्ण कुमार और जिला प्रशासन की ओर से डीएमसी जगनिवास,एसडीएम रविंद्र मलिक,डीआरओ प्रमोद चहल,बीडीपीओ राजाराम,नायब तहसीलदार अशोक कुमार सहित सहित अधिकारी गण और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *