June 17, 2024

बरसात के पानी से होने वाले जलभराव का किया जाएगा स्थायी समाधान: देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 21 मई / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने सभी विभागों से मौजूदा समय में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की और चल रहे विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने शुक्रवार शाम को स्थानीय किसान विश्राम गृह में सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर आने वाले दिनों में शहर में बरसात के पानी से जल भराव की स्थिति पैदा ना हो, जलभराव की स्थिति की संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली।

उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि जहां कहीं भी बारिश से जलभराव की स्थिति पैदा होती है उस स्थान को चिन्हित कर स्थायी समाधान किया जाए। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए, अगर कहीं पर भी टूटे हुए फुटपाथ हैं तो जल्द ही ठीक किया जाए।

उन्होंने कहा कि शहर में बिजली व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए, अगर कहीं पर कोई लाइट खराब उसको जल्द ही ठीक किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी स्कूलों की रेनोवेशन का प्रपोजल, दूध डायरी शिफ्टिंग प्रपोजल पर जल्द से जल्द कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सुन्दरता व स्वच्छ वातावरण के लिए सड़कों, नहर के किनारे व खाली पड़ी जमीन पर अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाए जाए। उन्होंने पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन की पानी की शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही करे।

उन्होंने कहा कि पानी की शिकायत को कर्मचारी वार्ड वाइज जाकर दुरस्त करे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश कि व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम सभी अधिकारी आपसी तालमेल बनाकर आमजन की जो भी शिकायत है उस पर त्वरित कार्यवाही करे। कैबिनेट मंत्री ने सिंचाई विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग, स्थानीय निकाय, वन विभाग, राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपसी तालमेल बनाकर कार्य करे।

उन्होंने कहा कि आमजन के अंदर जो प्रशासन के प्रति नकारत्मक सोच बनी हुई है उसको बदलना है। लोगों में प्रशासन के प्रति विश्वास लेकर आना है। उन्होंने कहा कि नागरिकों को सरकार द्वारा लागू की गई जन कल्याणकारी योजनाओं तथा विभिन्न सेवाओं का लाभ देना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों की योजनाओं को बनाते समय अधिकारी यह अवश्य ध्यान में रखें कि यह योजना जिन मानदंडों के आधार पर पूरी होनी है, वे सभी मानदंड संपूर्ण किए जाएं। विकास कार्यों को गुणवत्तापूर्ण निर्धारित समय में ही पूरा किया जाए, ताकि समय पर जनता को उनका लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *