June 17, 2024

ऊना की सीमा में दाखिल होते ही क्वारंटीन में रखे जाएंगे लोगः डीसी

0

ऊना / 29 मार्च / एन एस बी न्यूज़

जिला में लगभग सभी जरूरतमंद परिवारों को राशन की आपूर्ति कर दी गई है और अब बुधवार से दूध, सब्जी व फल की सप्लाई जिला प्रशासन करने जा रहा है। यह बात उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने आज एक प्रैस कॉन्फ्रेंस में कही। उन्होंने कहा कि बुधवार से स्थानीय स्तर पर मेडिकल कैंप भी लेंगेगे ताकी बीमार व्यक्तियों को उन्हीं के घर-द्वार पर चिकित्सीय परामर्श व दवा दी जा सके।

डीसी ने कहा कि अब जो भी सीमा पार कर ऊना में दाखिल होंगे उन्हें 14 दिन के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में रखा जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन आवश्यक व्यवस्थाएं कर रहा है। बॉर्डर क्रॉस कर आने वालों का मेडिकल किया जाएगा और फिर जिनमें फ्लू जैसे लक्षण नहीं हैं उन्हें इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में भेज दिया जाएगा। रविवार को लगभग 2500 लोगों की रखने की व्यवस्था कर ली गई है और इस क्षमता को फिलहाल 5000 तक करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन के लिए चिंतपूर्णी, गगरेट, पंडोगा तथा ऊना के आसपास में भवनों को चिन्हित किया गया है और इनमें धार्मिक संस्थाओं का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। आवश्यकता पड़ी तो स्कूलों, कॉलेजों व होटलों को भी जिला प्रशासन इस्तेमाल करेगा। 

संदीप कुमार ने कहा कि राशन व दवा की होम डिलीवरी की जा रही है और कर्फ्यू को लागू करने में जिला ऊना के लोग सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग के लिए वह धन्यवादी हैं और कहा कि जिला में राशन व अन्य आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि जो जहां है, वह वहीं रहे। जिला प्रशासन ऊना में रह रहे प्रवासियों व बाहरी प्रदेशों के निवासियों का मेहमानों की तरह ध्यान रख रहा है और जो हिमाचली बाहर के प्रदेशों में फंसे हैं उन्हें सुविधाएं प्रदान करने को वहां के प्रशासन से लगातार बात कर रहे हैं।

दूध सप्लाई करने वालों पर रोक नहीं

प्रैस कॉन्फ्रैंस में डीसी ने कहा कि दूध सप्लाई करने वालों पर कोई पाबंदी नहीं है। वह सुबह-शाम अपना दूध घरों में दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए जिला प्रशासन होम डिलिवरी को बढ़ावा दे रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *