June 2, 2024

30 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक मनाया जा रहा पेंशन सप्ताह – प्यारेलाल साहू

0


बिलासपुर / 30 नवम्बर / एन एस बी न्यूज़

जिला श्रम अधिकारी प्यारेलाल साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार उपायुक्त की पूर्व अनुमति से श्रम कार्यालय बिलासपुर में भारत सरकार द्वारा असंगठित कामगार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम 2008 के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए बनाई गई पेंशन योजना प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना तथा लघु व्यापारियों के लिए बनाई गई पेंशन योजना नेशनल पेंशन स्कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्फ एम्प्लोयड पर्सन्स का भारत सरकार द्वारा 30 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक पेंशन सप्ताह मनाया जा रहा है।


उन्होने बताया कि इस दौरान इन योजनाओं के उचित कार्यन्वयन व इनके अंतर्गत अधिक से अधिक असंगठित क्षेत्र के मजदूरों व लघु व्यापारियों के पंजीकरण हेतु जिला में कार्यरत निर्माण कामगारों से सम्बंधित यूनियनों के पदाधिकारियों व  व्यापारमंडल के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। उन्होने बताया कि इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए 18 से 40 साल के दरमियान के व्यक्ति पात्र हैं तथा जो कि ई पी एफ, ई एस आई व आयकर के अंतर्गत न आते हों, मजदूरों की मासिक आय 15 हजार रूपए से अधिक न हो तथा लघु व्यापारी का सालाना कारोबार डेढ करोड से कम होना चाहिए। उन्होने समस्त यूनियन एवं व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे अपने अपने क्षेत्र में  असंगठित मजदूरों व लघु व्यापारियों को जागरूक करें तथा अधिक से अधिक मजदूरों व लघु व्यापारियों का उपरोक्त योजनाओं के अंतर्गत पंजीकरण करवाने का प्रयत्न करें।

बैठक के द्वारा जिला बिलासपुर में उपरोक्त योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए मनाए जा रहे पेंशन सप्ताह का
भी आगाज किया गया। बैठक में भारतीय मजदूर संघ की तरफ से रतन ठाकुर, सरोज ठाकुर, सरदार रोशन लाल व बंदना, इंटक की तरफ से धर्म सिंह सहगल, मधु चंदेल, मधुपाल किशोरी लाल, व्यापार मंडल बिलासपुर की तरफ से सुनील गुप्ता प्रधान व तरुण टाडू उपस्थित रहे। इस अवसर पर बद्दी व मंडी से आए हुए ई एस आई के प्रवर्तन अधिकारियो ने भी हिस्सा लिया।
000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *