June 17, 2024

पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया नवनिर्मित गो अभ्यारण हांडा कुंडी का दौरा

0

नालागढ़ / 26 फरवरी / न्यू सुपर भारत

गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक जिला में गौ अभ्यारण्यों तथा गौशालाओं के निर्माण पर 18 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं। यह जानकारी ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि तथा पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दून विधानसभा क्षेत्र के हांडा कुंडी में नवनिर्मित गो अभ्यारण के निरीक्षण के दौरान दी।वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में 3 वर्ष पूरब सरकार ने सत्ता संभालने के पश्चात प्रथम बैठक में प्रदेश के सभी जिलों में बेसहारा गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के संबंध में महत्वपूर्ण कार्य करने का निर्णय लिया तथा इस निर्णय के अनुरूप 28 फरवरी 2019 को प्रदेश में गौ सेवा आयोग का गठन किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार के इस दिशा में इमानदार प्रयासों के फलस्वरूप आज 18500 से ज्यादा गोवंश को गौशालाओं तथा गौ अभ्यारण्यों में आश्रय दिया गया है।

पशुपालन मंत्री ने बताया कि शीघ्र ही हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के खबल, नागिनी तथा लूथान के अलावा चंबा जिला के मशीर तथा जिला हमीरपुर के खैरी में भी गो अभ्यारण्यों के निर्माण कार्य को पूरा कर आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के दिशा निर्देश अनुसार हिमाचल प्रदेश गौ सेवा आयोग, पशुपालन विभाग के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं तथा जन सहयोग से निकट भविष्य में हिमाचल प्रदेश देश का पहला खुला पशु मुक्त राज्य बनेगा। वीरेंद्र कंवर ने बताया कि नालागढ़ उपमंडल के अंतर्गत हांडा कुंडी में गो अभ्यारण हिमाचल प्रदेश के बड़े एवं आधुनिक गौ अभयारण्यों में से एक है जहां पर पशुओं के खानपान व चिकित्सीय सुविधाओं के अलावा प्रत्येक सुविधा का ध्यान रखा गया है।

उन्होंने बताया कि 28 फरवरी 2021 को गौ सेवा आयोग के 2 वर्ष पूरे होने के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा हांडा कुंडी गौ अभ्यारण का लोकार्पण किया जा रहा है तथा इससे हिमाचल प्रदेश के सोलन व सिरमौर जिलों में बेसहारा गोवंश को आश्रय प्रदान करने में मदद मिलेगी। उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए इस क्षेत्र के सभी बेसहारा गोवंश को क्षेत्र की गौशालाओं तथा इस गौ अभ्यारण में पहुंचाना सुनिश्चित करें।इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा , पूर्व विधायक नालागढ़ के एल ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, जोगिंदरा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष योगेश भरतिया, उपायुक्त सोलन के सी चमन, पुलिस अधीक्षक बद्दी रोहित मालपानी, एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर, वन विभाग के उप अरनयपाल यशुदीप सिंह, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीबीएनडीए नरेंद्र कुमार आहलूवालिया, वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉक्टर बी बी करकरा तथा कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद बद्दी आर एस वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *