June 17, 2024

स्वास्थ्य मंत्री ने पालमपुर में विवेकानन्द चिकित्सा संस्थान व कायाकल्प का किया दौरा

0

पालमपुर / 12 नवम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ :  

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मंत्री डॉ .राजीव सैजल ने आज वीरवार को पालमपुर के होल्टा में विवेकानन्द चिकित्सा संस्थान  व कायाकल्प का दौरा किया। स्वास्थ्य मंत्री ने विवेकानन्द मेडिकल संस्थान  परिसर में पहुंचने पर स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि समर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री व ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री शांता कुमार तथा कायाकल्प के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

स्वास्थ्य मंत्री को ट्रस्ट में चलाई जा रही प्राकृतिक चिकित्सा के तहत आने वाली गतिविधियांे जैसे कायाकल्प, योग एवं नेचुरोपैथी पंचकर्मा, फिजियोथेरेपी, निरन्तर निष्क्रिय गति आदि के बारे में अवगत करवाया गया। उन्होंने शांता कुमार के साथ साधना कॉम्पलेक्स व विश्रान्ति के नाम से निर्मित हो रहे वृद्धाश्रम तथा विवेकानंद अस्पताल का भी दौरा किया।

डॉ. सैजल ने कहा कि  शांता कुमार के मार्गदर्शन में कायाकल्य संस्थान की पहचान भारत के ऐसे चिकित्सा संस्थान के रूप में है, जहां प्रत्येक विद्या से लोगों का उपचार हो रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को विभिन्न सेवाएं उपलब्ध करवाने तथा संस्थान द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य परियोजनाओं के लिए ट्रस्ट के प्रबन्धन की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा समय की मांग है और इसका और अधिक प्रचार करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को दी जा रही सुविधाएं सराहनीय हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने संस्थान में भारतीय प्रजाति की गायों की गौशाला स्थापना की सराहना करते हुए कहा कि इससे लुप्त हो रही गायों की प्रजातियों के संरक्षण में योगदान होगा और इस क्षेत्र में युवाओं को स्वरोगार के लिए प्रेरणा भी प्राप्त होगी।

 शांता कुमार ने कहा कि कायाकल्प देश के सर्वोतम संस्थानों में एक है, जहां नेचर क्योर की सभी विद्याओं से उपचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संस्थान में शुद्ध भारतीय प्रजाति की गौशाला स्थापित की गई है, जिसमें 5 गीर, 4 साहीवाल और 2 थारपरकर रखी गई हैं। उन्होंने कहा कि संस्थान के खाली स्थान पर हर्बल गार्डन की स्थापना की गई है।


उन्होंने बताया कि संस्थान में क्वालिटी कंट्रोल कौंसिल द्वारा योग शिक्षा पाठ्यक्रम की मान्यता प्राप्त है तथा यहां पर योग स्कूल भी चल रहा है। दुनियां में योग का प्रचलन बढ़ रहा है और योग प्रशिक्षकों की मांग भी उसी स्तर पर बढ़ी है। उन्होंने कहा कि पालमपुर में योग शिक्षा प्राप्त होने से बच्चों को स्वरोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो सकेंगे।

इस अवसर विधायक विशाल नेहरिया, जिलाध्यक्ष चंद्रभूषण नाग, एसडीएम धर्मेश रामोत्रा,  डीएसपी अमित शर्मा, विक्रम शर्मा, कायाकल्प संस्थान के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *