May 18, 2024

पेड न्यूज़ पर एमसीएमसी रखेगी कड़ी नज़र 

0

ऊना 17 मार्च ( राजन चब्बा ) :


लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिला में गठित सभी समितियां ने अपना कार्य शुरू कर दिया है। निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए सभी राजनीतिक दल अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जतिन लाल ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार लोकसभा चुनाव में पेड न्यूज पर कड़ी नजर रखने के लिए जिला स्तर पर मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) गठित कर दी गई है। मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी ने आचार संहिता लागू होते ही अपना कार्य शुरू कर दिया है। यह जानकारी उपायुक्त ने रविवार को आयोजित एमसीएमसी बैठक की अध्यक्ष अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि एमसीएमसी  सभी समाचार पत्रों, रेडियो, टीवी, ई-पेपर, बल्क मैसेज व सोशल मीडिया प्रकाशित व प्रसारित होने वाले विज्ञापनों व समाचारों पर कड़ी नज़र रखेगी। उन्होंने बताया कि विज्ञापन देने के लिए उम्मीदवार की ओर से जिला स्तरीय एमसीएमसी से प्री-सर्टिफिकेशन प्राप्त करना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि यदि कोई भी उम्मीदवार पेड न्यूज को किसी भी मीडिया में लगवाता है या प्रकाशित करवाता है, तो रिटर्निंग अधिकारी की ओर से संबंधित उम्मीदवार को नोटिस भेजा जाएगा। जिसका उम्मीदवार को निर्धारित अवधि के भीतर उत्तर देना अनिवार्य होगा। उम्मीदवार के उत्तर पर जिला स्तरीय एमसीएमसी निर्णय लेगी। उन्होंने बताया कि पेड न्यूज घोषित होने पर उम्मीदवार के चुनाव खर्च में इसे शामिल किया जाएगा। उन्होंने एमसीएमसी कमेटी को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की पेड न्यूज या शिकायत आने पर कमेटी तुरंत अपनी कार्रवाई करे। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से भी कहा कि प्रिंट, इलेक्ट्रानिक, सोशल मीडिया में विज्ञापन प्रमाणीकरण के लिए तीन दिन पूर्व एमसीएमसी को आवेदन करना प्रस्तुत करें। 

बैठक में एसडीएम विश्वमोहन देव चौहान, प्रो. स्वर्ण सिंह, एनआईसी साहिल, संवाददाता दैनिक ट्रिव्यून राजेश शर्मा, ज़िला लोक सम्पर्क अधिकारी मीना बेदी तहसीलदार निर्वाचन सुमुन कपूर व नायब तहसीलदार अजय शर्मा, राजनैतिक दलों से बीजेपी के राजकुमार पठानिया व विनय शर्मा, कांग्रेस से एडवोकेट सुनील कुमार चोलिया व मुकेश कुमार, उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *