June 16, 2024

सांख्यिकीय कार्यालय (क्षेत्रीय संकार्य प्रभाग) शिमला द्वारा पारिवारिक उपभोग व्यय सर्वेक्षण 2022-23 के क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

0

शिमला / 21 जुलाई / न्यू सुपर भारत

राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (क्षेत्रीय संकार्य प्रभाग), क्षेत्रीय कार्यालय शिमला आज से पारिवारिक उपभोक्ता व्यय सर्वेक्षण पर तीन दिवसीय क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर रहा है। सर्वेक्षण हिमाचल प्रदेश राज्य के साथ-साथ सम्पूर्ण भारत में जल्द ही एक वर्ष की अवधि के लिए किया जाएगा। इस सर्वेक्षण के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी सरकार के लिए जीवन स्तर, सामाजिक उपभोग और कल्याण, असमानता आदि पर नीतियां बनाने के उद्देश्य से उपयोगी होगी।

क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर में, श्रीमती गीता सिंह राठौर, अतिरिक्त महानिदेशक, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एस.डी.आर.डी.) मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं|  अतिरिक्त महानिदेशक, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एस. डी. आर. डी.) ने अपने वक्तव्य पारिवारिक उपभोग व्यय सर्वेक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला व साथ ही  वह तीनों दिन प्रशिक्षण में उपस्थित रहेंगी।

 राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय, हिमाचल प्रदेश के उप महानिदेशक श्री अल्ताफ हुसैन हाजी ने अपने परिचयात्मक भाषण में बताया कि बदलते परिवेश में डेटा की मांग बढ़ रही है और उचित योजना और नीति निर्माण के लिए इसकी उपयोगिता बहुत महत्वपूर्ण है।

क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर में डॉ विनोद राणा, आर्थिक सलाहकार, डी.ई.एस., वरिष्ठ और कनिष्ठ सांख्यिकीय अधिकारी, सर्वेक्षण पर्यवेक्षक और सर्वेक्षण गणक, क्षेत्रीय कार्यालय शिमला और उप क्षेत्रीय कार्यालय हमीरपुर, मंडी और धर्मशाला भी उपस्थित रहे।

क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर में, सर्वे डिजाइन, अवधारणाओं, परिभाषाओं और प्रक्रियाओं के अलावा, टैबलेट पर सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ केपी (CAPI) पर भी प्रतिभागियों को विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

अंत में क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान अपर महानिदेशक राष्ट्रीय सांख्यकीय कार्यालय (एस.डी.आर.डी.) और उप महानिदेशक द्वारा हिमाचल प्रदेश की सम्मानित जनता से यह अपील भी की कि वे राज्य में इस सर्वेक्षण को सफल बनाने और राष्ट्र निर्माण में भाग लेने के लिए सही जानकारी प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *