May 18, 2024

हर घर जल उत्सव’ के तहत ग्राम सभाओं का आयोजन:-अनिल चौहान

0

अम्बाला / 1 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता अनिल चौहान ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार द्वारा प्रदेश के सभी गांवों में ‘हर घर जल उत्सव’ के तहत ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। इस कड़ी में अंबाला जिले में भी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम सभाएं आयोजित की जा रही है।

उन्होंने बताया कि इन ग्राम सभाओं का आयोजन अगस्त 2022 के पहले सप्ताह में, यानी 1 अगस्त से 7 अगस्त, 2022 के बीच किया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में आज साहा ब्लाक में चुडियाला ,चुडियाली, लंढा, दुबली, खानपुर, केसरी, हलदरी, लंगर, छनी, धुराला, संभालखा और घसीटपुर ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया।

इस उत्सव का उद्देश्य न केवल गांव को हर घर जल के रूप में, रिपोर्ट करना और घोषित करना है, बल्कि सभी को सुरक्षित और पर्याप्त पानी के व्यापक वितरण में सफलता का जश्न मनाना भी होगा। अभी तक जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की टीम द्वारा सक्षम युवाओं की मदद से गांवों में घर-घर जाकर जिले के प्रत्येक वासी के जल कनेक्शन को परिवार पहचान पत्र से जोडऩे का कार्य किया जा रहा था तथा इस कार्यक्रम के तहत भी सभी को इस बारे जानकारी दी जाएगी।

विभिन्न प्रयासों में स्थानीय टीवी चैनलों और सामुदायिक रेडियो पर ऑडियो / विजुअल क्लिप दिखाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान जिला सलाहकार अमित खोसला ने बताया कि इसके साथ -साथ सक्षम युवा हर घर जाकर पानी के नल का भी निरीक्षण करेंगे ताकि जिन घरों में पानी के नलों को बंद करने वाली टेप ना लगी हो, उन सभी घरों में टेप लगवाई जा सके जिससे कि सभी को प्रयाप्त मात्रा में पानी मिल सके।

कार्यक्रम में ब्लाक समन्वयक संसाधन सुनील कुमार, जेई अतुल आदि भी मौजूद रहे।इस कार्यक्रम के दौरान ब्लाक समन्वयक संसाधन सुनील कुमार ने ग्राम वासी को फिल्ड टैस्टिंग किट के बारे में बताया तथा कैसे इस किट का इस्तेमाल करके अपने पानी की शुद्धता जांच सकते हैं के बारे मे बताया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *