June 16, 2024

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान के तहत एडीआर सेंटर में समीक्षा बैठक का आयोजन

0

फतेहाबाद / 26 फरवरी / न्यू सुपर भारत

लघु सचिवालय द्वितीय खंड के समीप एडीआर सैन्टर में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान के तहत रिव्यु मीटिंग का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी सीमा रोहिला ने की। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी व सुपरवाइजर को संबोधित करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी सीमा रोहिला ने कहा कि विभाग के निर्देशानुसार जिला फतेहाबाद में 234 आंगनबाड़ी सैन्टर को प्ले स्कूल में तबदील किया गया हैं। उन्होंने कहा कि सभी परियोजना अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी प्ले स्कूलों में बच्चों के खेलने, पढऩे व पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध हो।

उन्होंने कहा कि परियोजना अधिकारी संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी के सहयोग से प्ले स्कूलों में सभी जरूरत का सामान पूरा करवाना सुनिश्चित करें। विभाग महिलाओं एवं बच्चों के प्रति पूर्णरूप से गंभीर है। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान के तहत प्रत्येक सुपरवाइजर कुपोषित बच्चों को व्यक्तिगत तौर पर देखभाल करें। उन्हें शीघ्र अति शीघ्र कुपोषित धारा से निकालकर मुख्य धारा में लाने का प्रयास करें।

उन्होने कहा कि सभी सुपरवाइजर कुपोषित बच्चों के घर पर विजिट के दौरान डाईट प्लान अवश्य चिपकाएं। इसके अतिरिक्त बच्चों के अभिभावकों को कुपोषण से निकालने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करने बारे जानकारी दें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन कुपोषित बच्चों को चिकित्सक परामर्श की आवश्यकता है उन्हें चिकित्सक से जांच करवाना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम के दौरान पोषण अभियान के तहत बच्चों को पोषण किट भी वितरित की गई। उन्होंने कहा कि सभी सीडीपीओ जिन बच्चों के आधार कार्ड नहीं बने हैं उनके आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी राजबाला, सुमन रानी, रेखा रानी, सभी सुपरवाइजर व पोषण स्टाफ  उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *