May 18, 2024

कुपोषित बच्चों की निगरानी के लिए 15 दिनों के भीतर शिविर करें आयोजित – पंकज राय

0

बिलासपुर / 15 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

जिला बिलासपुर में पोषण अभियान को लागू करने के लिए उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।बैठक में उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व पर्यवेक्षकों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे के अनुसार जिला बिलासपुर में कुपोषित बच्चों की संख्या काफी अधिक है जिसे दूर करने के लिए विभाग को एक जन आंदोलन के रूप में कार्य करने की आवश्यकता है ताकि बच्चों में कुपोषण को दूर किया जा सके।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गंभीर रूप तथा मध्यम कुपोषित बच्चों की निगरानी के लिए 15 दिनों के भीतर शिविर आयोजित करें ताकि उन बच्चों को जरूरी पोषण के लिए उचित मार्गदर्शन किया जा सके।  

इससे पूर्व जिला परिषद भवन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण ट्रैकर पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने कहा कि यह ऐप बच्चों और गर्भवती महिलाओं में कुपोषण को दूर करने के लिए आरम्भ की गई है। इस ऐप में 6 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी रखी जाएगी।

पोषण ट्रेकर ऐप शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आंगनवाडी केन्द्र तथा आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की गतिविधियों पर निगरानी रखना भी है। इस ऐप के द्वारा इस सम्बन्ध से सभी सेवाएं नागरिकों तक आसानी से पहंुच सकेगी। इस ऐप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं और बच्चों के पूर्ण लाभार्थी प्रबंधन की गतिविधियों को पूरा करने में सहायता मिलेगी। ऐप के माध्यम से कुपोषण जैसी गंभीर बीमारियों की मैपिंग भी की जाएगी।


इस ऐप के माध्यम से परिवारों का उचित प्रबंधन, बच्चों की वृद्धि निगरानी, गृह भेंट की योजना, दैनिक पोषण आहार की रिपोर्टिंग जैसे कार्य किए जा सकेंगे।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रवीन कुमार चैधरी, जिला चिकित्सा अधिकारी डाॅ. परविन्द्र, सीडीपीओ सदर बिलासपुर नरेन्द्र कुमार, सीडीपीओ घुमारवीं रंजना शर्मा, खण्ड पोषण समन्वयक, आंगनवाडी पर्यवेक्षक व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *