May 18, 2024

प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट,मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट…

0

शिमला / 29 मार्च / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के ऑरेंज अलर्ट के बीच आज सुबह से ही पूरे राज्य में धूप खिली हुई है. मौसम विभाग ने आज और कल राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश और तूफान आ सकता है. इसे देखते हुए शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. रविवार को येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ 73 घंटे तक सक्रिय रहेगा। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण चार जिलों चंबा, लाहौल स्पीति, किन्नौर और कुल्लू के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है, जबकि अन्य जिलों में बारिश की संभावना है। राज्य में बारिश और बर्फबारी का यह दौर 31 मार्च तक चलेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा जारी चेतावनी के बाद, डीसी किन्नौर ने लोगों से अगले दो दिनों में ऊंचे स्थानों पर जाने से बचने को कहा है, क्योंकि इस अवधि के दौरान हिमस्खलन होने की संभावना है।लाहौल स्पीति और मंडी जिला प्रशासन ने भी लोगों से ऊंचे इलाकों की ओर न जाने की अपील की है.

हिमाचल प्रदेश के चार जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी के लिए अगले 48 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच, किन्नौर और लाहौल स्पीति को छोड़कर शेष छह जिले शिमला, सोलन, सिरमौर, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना में येलो अलर्ट जारी हैं।

1 अप्रैल को राज्य के मध्य और कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम ठीक रहने की उम्मीद है, जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम खराब रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *