June 16, 2024

ऑनलाइन पोर्टल पर आई शिकायतों का प्राथमिकता से हो निदान : डीसी

0


-उपायुक्त ने ई-ऑफिस, सीएम विंडो, पीजी व सरल पोर्टल आदि सेवाओं की समीक्षा की

फतेहाबाद / 23 फरवरी / न्यू सुपर भारत



उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि ऑनलाइन पोर्टल पर आने वाली शिकायतों व समस्याओं का निराकरण विभागीय स्तर पर प्राथमिकता से किया जा रहा है। जनसेवा को समर्पित ऑनलाइन पोर्टल शिकायतों के निदान सहित सरकारी सेवाएं प्रदान करने में भी अहम है। उपायुक्त डॉ. बांगड़ मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में सरल पोर्टल, सीएम विंडो, पीजी पोर्टल, एसएमजीटी सहित ई-ऑफिस प्रणाली की समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने संबंधित अधिकारियों को उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि जिला में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जिला वासियों की विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतों व समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है। साथ ही सरकार की विभिन्न विकासात्मक जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियांवयन को लेकर भी ऑनलाइन पोर्टल सक्रिय भूमिका अदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो व ऑनलाइन सरल पोर्टल पर आने वाली समस्याओं अथवा शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा निरंतर अपने अपडेट किया जाता है। ऑनलाइन पोर्टल जनसेवा के लिए हैं और अधिकारी इन पोर्टल पर आने वाले मामलों का निपटान निरंतर करे रहे हैं ऐसे में यह अनुकरणीय कदम है। उन्होंने बैठक में निरंतर ऑनलाइन पोर्टल पर आ रहे मामलों को अंडरटेक करते हुए समस्या का निदान करने के लिए अधिकारियों को सजगता बरतने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं परिवार पहचान पत्र, सरल पोर्टल, पीजी पोर्टल, एसएमजीटी सहित अन्य विभागीय कार्यों की प्रगति रिपोर्ट ली। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही अब सरकार की योजनाओं का लाभ पात्रों को दिया जाएगा। परिवार पहचान पत्र बनवाने व अपडेट करने के कार्य में पूरे प्रदेश में जिला फतेहाबाद प्रथम स्थान पर है।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने एसएमजीटी पोर्टल पर आने वाली शिकायतों का 72 घंटों में निपटान करने के निर्देश दिए। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बैठक मेें सभी विभागों के अधिकारियों निर्देश दिए कि ई-आफिस प्रणाली को भी प्रभावी रूप से अमल में लाए। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में सुशासन दिवस से सभी विभाग ई-आफिस पद्धति पर कार्य कर रहे हैं और जिला भी अब ई-ऑफिस प्रणाली को धारण करते हुए पेपर लैस कार्य विभागीय स्तर पर किया जा रहा है। ई-ऑफिस में प्रदेश भर में जिला फतेहाबाद द्वितीय पॉजिशन पर रहा है। उपायुक्त ने सरल पोर्टल, ई-टिकटिंग की भी समीक्षा की। इस अवसर पर एसडीएम कुलभूषण बंसल, सीटीएम अंकिता वर्मा, सीएमजीजीए ज्योति यादव, डीआईओ सिकंदर, कार्यकारी अभियंता कृष्ण कुमार गोयत, डीईओ दयानंद सिहाग, बीडीपीओ विनय प्रताप सिंह, जीएम डीआईसी जेसी लांग्यान, रेडक्रॉस सचिव नरेश झांझड़ा सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *