June 16, 2024

ग्राम सुशासन एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका” विषय पर भलेठ एवं पटलांदर में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

0

हमीरपुर / 10 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

बाल विकास परियोजना अधिकारी सुजानपुर कुलदीप सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की विविध कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर लागू करने में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की अग्रणी भूमिका रहती है। उन्होंने बताया कि सूचनाओं के संग्रहण, उनके विश्लेषण एवं आदान प्रदान तथा ग्राम स्तर पर आंगनवाड़ी केंद्रों को सूचना केंद्रों के रूप में विकसित करने की श्रृंखला में बाल विकास परियोजना सुजानपुर हमेशा अग्रणी भूमिका में रहा है।

उन्होंने बताया कि “ग्राम सुशासन एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका”  विषय पर भलेठ एवं पटलांदर में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि दो विविध कार्यदिवसों में आयोजित किए जाने वाले इन प्रशिक्षण शिविरों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आंगनवाड़ी प्रबंधन में समुदाय की भूमिका, व्यक्तिगत एवं सामूहिक परामर्श सत्रों के आयोजन, ग्रामीण स्वास्थ्य,स्वच्छता एवं पोषण दिवसों के आयोजन,

पोषण प्रबंधन, प्रसव पूर्व एवं प्रसवोपरांत देखभाल, प्रारंभिक बाल देखभाल एवं विकास, उद्दीपन, लक्षित गृह भ्रमण, वृद्धि निगरानी, नियोजन एवं निगरानी, अभिलेख प्रबंधन तथा पोषण अभियान के अंतर्गत माहवार पोषण परामर्श विषयों पर विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त ग्राम स्तर पर विभिन्न विभागों द्वारा दी जा रही कल्याणकारी योजनाओं पर  उन्हें अद्यतन जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि ये आवधिक प्रशिक्षण आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की क्षमता में अपेक्षित वृद्धि कर उन्हें नई चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाएंगे और सुशासन की आधुनिक अवधारणा को मूर्त रूप प्रदान करने में उनकी सहायता करेंगे। प्रशिक्षण शिविरों में सभी 122 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त सभी 6 वृत्त पर्यवेक्षकों को भी विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया गया ताकि बेहतर सहसंबंध के माध्यम से वे आंगनवाड़ी केंद्रों को आदर्श सेवा प्रदाता केंद्रों के रूप में विकसित करने में सक्षम हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *