June 17, 2024

श्रावण अष्टमी नवरात्र के दूसरे दिन 22 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने माता के दरबार में शीश नवाया

0

बिलासपुर / 10 अगस्त / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि श्रावण अष्टमी  नवरात्र मेले के पहले दिन श्री नयना देवी जी में श्रद्धालुओं द्वारा 71 ग्राम 620 मि.ग्रा. सोना, 3 किलो 326 ग्राम 350 मिलि ग्राम चांदी तथा विदेशी मुद्रा में 20 डाॅलर कनाडा, 12 लाख 41 हजार 964 रूपए तथा अन्य स्रोतों से 88 हजार 443 रुपये नकद चढ़ावा चढ़ा यानी कुल चढ़ावा 13 लाख 30 हजार 407 श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाया गया।


उन्होंने बताया कि श्रावण अष्टमी नवरात्र मेले के दूसरे दिवस में पंजाब, हरियाणा, चण्डीगढ़, दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान आदि राज्यों से लगभग 22 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर आर्शीवाद प्राप्त किया जिसमें महिला, पुरुष, बच्चें व बुजुर्ग श्रद्धालु भी शामिल रहे।

उन्होंने कहा कि श्रावण अष्टमी नवरात्र मेले में शौचालय की (खासकर महिलाओं के लिए) पूर्ण व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त मेले में लोगों की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस पेहरा दे रही है और सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जा रही है और श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ख्याल रखा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मंदिर न्यास समिति द्वारा जिन श्रद्धालुओं के पास मास्क नहीं है उन्हें मास्क भी वितरित किए जा रहे है। इसके अतिरिक्त मंदिर में हलवा व नारियल चढ़ाने तथा प्रसाद के लिए बांस की टोकरी के प्रयोग पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।  

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य तथा आयुर्वेद विभाग द्वारा स्वास्थ्य कक्षों में आवश्यक दवाईयों के भंडारण किया गया है ताकि करें ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य सम्बंधी कठिनाई न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *