May 18, 2024

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वाटिका के रूप में पांच पौधों को लगाने की शुरूआत

0

अम्बाला / 5 जून / न्यू सुपर भारत

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर रविवार को कल्पना चावला राजकीय महिला बहुतकनीकी संस्थान अम्बाला शहर में वृक्षारोपण अभियान के तहत एसडीएम हितेष कुमार व नगराधीश मुकुंद ने पौधरोपण करते हुए सभी को पर्यावरण संरक्षण के लिये प्रेरित करने का काम किया। यहां पर वाटिका के रूप में पांच पौधों को लगाने की शुरूआत की गई। यहां पंहुचने पर संस्थान की कार्यकारी प्राचार्या बिन्दू आनन्द, रोशन लाल गर्ग व अन्य ने मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया।

एसडीएम हितेष कुमार ने इस मौके पर विश्व पर्यावरण दिवस की सभी को बधाई देते हुए कहा कि प्रकृति को हरा-भरा बनाए रखने के लिये हम सबको मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। हमें अधिक से अधिक पौधे लगाकर अपने पर्यावरण को साफ-सुथरा एवं स्वच्छ बनाना है। जहां हमें पौधे लगाने हैं, वहीं उनका संरक्षण भी करना है।

उन्होंने कहा कि बढ़ते प्रदूषण के कारण पर्यावरण काफी प्रदूषित होता है। हम सबको मिलकर यह संकल्प लेना है कि प्रकृति के साथ छेड़छाड़ नही करनी है। हमें अपनी युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण मूल्यों बारे उन्हें जागरूक करना है। पर्यावरण दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि हम सबको मिलकर पर्यावरण संरक्षण के लिये कार्य करना है।

इस मौके पर नगराधीश मुकुंद ने भी पर्यावरण दिवस के अवसर पर उपस्थित सभी को पर्यावरण संरक्षण के लिये जागरूक किया। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान हमें ऑक्सीजन की महत्वता के बारे में पता चला है। पेड़-पौधे हमें हमेशा ऑक्सीजन देने का काम करते हैं। इसलिये हमें भी प्रकृति को साफ-सुथरा बनाये रखने के लिये अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाकर उनका संरक्षण करना है ताकि भावी पीढिय़ों के सामने किसी प्रकार की कोई समस्या न आए।

इस मौके पर कार्यकारी प्राचार्या बिन्दू आनन्द, रोशन लाल गर्ग, नीरज मालन, प्रवीण मित्तल, अश्वनी भारद्वाज, तहसील कार्यालय से रिचू व प्रीतम के साथ-साथ अन्य मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *