June 16, 2024

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर राजकीय बहुतकनीकी धांगड़ में कार्यक्रम का आयोजन

0

फतेहाबाद / 2 सितंबर / न्यू सुपर भारत


राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर राजकीय बहुतकनीकी संस्थान धांगड़ में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मैकेनिकल, सिविल, इलैक्ट्रिकल, कंप्यूटर इंजीनियरिंग के छात्रों ने भाग लेतेे हुए अपनी नई तकनीकी क्षमता का प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर संस्थान की प्रधानाचार्य मंजु बाला ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को याद करते हुए छात्रों को उनकी जिंदगी से सीख लेते हुए आगे बढऩे की प्रेरणा दी। इस अवसर पर सभी विभागाध्यक्षों ने अपने विभागों की नयी तकनीकी के बारे में अवगत करवाया व प्रधानाचार्य मंजु बाला के साथ मिलकर संस्था के प्रांगण में पौधारोपण भी किया।


मैकेनिकल इंजीनियरिगं के छात्र अरुण, आकाश, राकेश व दीपक ने आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। छात्रों ने वेस्ट मेटेरियल का प्रयोग करके एक चालक रहित स्वचालित ट्रक बनाया व एक मोटरसाइकिल बनाई जिसकी ईधन खपत बहुत कम है। सिविल इंजीनियरिंग के छात्र ईशिका, कविता, मनदीप व सुमित ने भी अपनी कुशल तकनीक का प्रयोग करके एक कम लागत वाला रोटेटिंग पुल का वर्किंग मॉडल बनाया जिसे द्वितीय स्थान का ईनाम मिला।

इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्रों ने भी बहतरीन तकनीक का प्रदर्शन करते हुए ब्लूटूथ व फोन के जरिए घर के उपकरणों को कहीं से भी ऑपरेट करके दिखाया। प्रतियोगिता विजेता रहे बच्चों को प्रधानाचार्य व अन्य स्टाफ सदस्यों ने सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *