June 17, 2024

अमृत महोत्सव के उपलक्ष में प्रधान मत्रीं ग्रामीण सडक योजना पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

0

बिलासपुर / 27 अगस्त / न्यू सुपर भारत

लोक निर्माण विभाग के दसवे वृत बिलासपुर द्वारा भारत की आजादी का अमृत महोत्सव उपलक्ष में प्रधान मत्री सडक योजना के अन्तर्गत एक दिवसीय ग्रामीण सडक कार्यशाला विश्राम गृह परिसर घुमारवीं में आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए खाद्य एवं नागरिक आपुर्ति मत्रीं  राजेन्द्र गर्ग ने प्रधान मंत्री ग्रामीण सडक योजना के जनक भारत रत्न व पुर्व प्रधान मत्रीं अटल विहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

उन्होने कहा कि वाजपेयी ऐसे प्रधान मत्री रहें है जिन्होने ग्रामीण एवं दुर दराज  क्षेत्र के लोगो के दुख-दर्द के निवारण के लिए 25 दिसम्बर 2000 को पुरे भारत में प्रधान मत्रीं ग्राम सड़क योजना को शुरू किया। इसके अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों को पक्की बस योग्य सड़क सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। जब यह योजना शुरू की गई थी तब इसमें सडक सुविधा से वंचित पात्र गांव के लिए पक्की सडक से जोडने का प्रावधान था।

वर्ष 2013 में भारत सरकार ने इस योेेजना का विस्तारीकरण करते पीएमजीएसवाई -2 का शुभारम्भ किया। इसके तहत निर्मित की गई ग्रामीण सडको का उन्यनयन करना और यातायात के लिए सडकों की क्षमता को सुदृढ़ करना था । इसी तरह 2019 मंे इस योजना का तिसरा चरण आरम्भ किया गया जिसका उदेश्य ग्रामीण क्षेत्रों की मुख्य सडकों को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाआंे, अस्पताल, ग्रामीण कृषि भण्डारों एव दुसरे महत्वपुर्ण स्थानों को जोडना था। जिला बिलासपुर में भी इस योजना के तहत दुर दराज के गांव का कायाकल्प सुनिश्चित हुआ है।

इसके अतिरिक्त व्यापार की भी अपार सम्भावनाए बढी तथा कृषि उत्पादन के साथ ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिकी भी सुदृढ हुई।उन्होने कहा कि जिला के 175 गांव को सडक से जोडने के लिए 416 किलोमीटर लम्बी सडक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके लिए 236 करोड की धन राशि व्यय की जाएगी। उन्होने कहा कि जिला मे अब तक 190 करोड की लागत से 379 कि0मी0 सडको का निमार्ण हुआ है। जिससे 136 गांव को सडक सुविधा प्राप्त हुई है।

इसके अतिरिक्त प्रधान मत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत जिला की 102 कि0मी0 लम्बी सडकों का उन्नयन किया जाना प्रस्तावित है। जिसमे से 82 कि0मी0 का कार्य पुर्ण कर लिया गया है। इस कार्यक्रम में प्रधान मत्री गा्रम सडक योेजना में बनाई गई सडकों के लिए भूमिदान करने वाले व्यक्तियों को तथा बेहतरीन कार्य करने वाले ठेकेदारो को सम्मानित किया।


 इस मौके पर खाद्य आपूर्ति मत्री द्वारा विश्राम गृह परिसर घुमारवीं मे अर्जुन का पौधा रोपित किया गया।इस अवसर पर लोक निमार्ण विभाग के अधीक्षण अभीयता आर. के. वर्मा तथा अधिशाषी अभियता दीपक कपिल द्वारा भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला पर विभागीय योजना और कार्यक्रमो पर विस्तृत जानकारी दी गई।

इस मौके पर अधीक्षण अभीयता आर. के. वर्मा तथा अधिशाषी अभियता दीपक कपिल उपमण्डाधिकारी घुमारवीं राजीव ठाकुर जिला महामत्री नवीन शर्मा मण्डल महामत्री राजेश शर्मा, किसान मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता परिवेश शर्मा, जिला फैडरेशन के प्रधान महेन्द्र पाल रतवान, जिला प्रवक्ता प्रेम सागर युवा मोर्चा के जिला महामत्री दिनेश ठाकुर सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्ति मौजुद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *