June 16, 2024

अजौली पंचायत की तर्ज पर सैमी अर्बन पंचायतों में भी स्थापित किए जाएं ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र

0

ऊना / 24 फरवरी / न्यू सुपर भारत

स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर आज डीआरडीए सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता एडीसी ऊना डाॅ अमित कुमार शर्मा ने की। इस अवसर पर एडीसी डाॅ अमित कुमार शर्मा ने कहा कि विकास खंड ऊनाा की ग्राम पंचायत अजौली ने अपनी पंचायत में ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र स्थापित करके अपनी पंचायत को साफ-सुथरा रखने में एक मिसाल पेश की है।

ग्राम पंचायत अजोली की तर्ज पर विकास खंड की सैमी अर्बन पंचायतों देहलां अप्पर व लोअर, बहडाला, टब्बा और अरनियाला अप्पर व लोअर में भी ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र स्थापित करने को लेकर कार्य योजना तैयार करने के लिए प्रेरित करने हेतु इस बैठक का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का लक्ष्य तभी पूृर्ण होगा जब हमारी ग्राम पंचायतों का हर गली-मोहल्ला साफ व स्वच्छ होगा।

उन्होंने कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र स्थापित करके जहां एक ओर ठोस कचरे का उचित निष्पादन किया जा सकता है वहीं दूसरी ओर ग्राम पंचायत कोे इससे आय अर्जित भी होगी। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि घर-घर से कचरा एकत्रित करना सुनिश्चित करें और इसके लिए निर्धारित शुल्क ही वसूली जाए।

एडीसी ने बीडीओ ऊना को निर्देश दिए कि इन पांचों सैमी अर्बन पंचायतों के प्रतिनिधियों का अजौली पंचायत में दौरा करवाया जाए ताकि वहां स्थापित ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र की कार्यप्रणाली और अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी हासिल की जा सके। इससे इन पंचायतोें को संयंत्र स्थापित करने हेतु कार्ययोजना तैयार करने में मदद मिलेगी। 

इस अवसर पर परियोजना अधिकारी डीआरडीए संजीव ठाकुर, बीडीओ रमनवीर ंिसंह चैहान, अजोली के प्रधान संजीव कुमार, अंजु बाला सहित सैमी अर्बन पंचायतों के प्रधान, सचिव व अन्य जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *