June 18, 2024

ग्राम पंचायत री और थाना धबडिय़ाणा में अधिकारियों ने कई विषयों पर की चर्चा

0

हमीरपुर / 25 फरवरी / न्यू सुपर भारत

बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सुजानपुर ने शनिवार को ग्राम पंचायत री और थाना धबडिय़ाणा में ‘सशक्त महिला योजना’ और ‘वो दिन’ योजना के तहत जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए। इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि स्वस्थ समाज के निर्माण और प्रगति के लिए शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, सामाजिक तथा भावनात्मक रूप से परिपक्व नागरिकों की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक जनसंपर्क, सूचनाओं के बेरोकटोक आदान-प्रदान तथा परस्पर संवाद से खुशहाल एवं प्रगतिशील समाज का निर्माण किया जा सकता है। इसी के मद्देनजर सुजानपुर खंड में पंचायत स्तर पर जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

इन कार्यक्रमों में महिला एवं बाल विकास विभाग के अलावा कई अन्य विभागों के अधिकारी भी आम लोगों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। बच्चों के सही पालन-पोषण की चर्चा करते हुए कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि प्रारंभिक बाल्यकाल, विशेषकर मानव जीवन के प्रथम 1000 दिन देश और समाज के लिए श्रेष्ठ नागरिकों को गढऩे का स्वर्णिम अवसर प्रदान करते हैं। जिन बच्चों को इस अवधि में अच्छी देखरेख, उचित पोषण, उपयुक्त प्रोत्साहन एवं प्रेरक परिवेश मिलता है उनके बौद्धिक, भाषायी, भावनात्मक और सामाजिक रूप से परिपक्व होने और आत्मविश्वास से भरे होने की संभावना अधिक होती है।

उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पंचायतीराज, ग्रामीण विकास, जलशक्ति, कृषि एवं बागवानी विभाग के संयुक्त तत्वधान में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रमों में आरंभिक बाल प्रोत्साहन, पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा, स्वच्छता, आहार विविधता, सूक्ष्म पोषक तत्व पूरकता, बायोफोर्टिफिकेशन, न्यूट्रीशन स्मार्ट एग्रीकल्चर जैसे विषयों पर परिचर्चा के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इन जागरुकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को आम जनजीवन से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर बहुमूल्य जानकारी मिल रही है और आने वाले समय में नि:संदेह इसके काफी सकारात्मक परिणाम सामने आने आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *