June 17, 2024

अधिकारी लंबित सीएम विंडो शिकायतों का प्राथमिकता से समाधान करें : डीसी

0

फतेहाबाद / 4 जनवरी / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त जगदीश शर्मा ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे सीएम विंडो पोर्टल पर आने वाली शिकायतों को प्रतिदिन अंडरटेक करें। इसके साथ-साथ शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान भी करें। उन्होंने कहा कि लंबित सीएम विंडो शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जाए।उपायुक्त श्री शर्मा बुधवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में सीएम विंडो पोर्टल से संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने एसएमजीटी पोर्टल की भी समीक्षा की।

उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि पोर्टल पर आने वाली शिकायतों को अंडरटेक नहीं करने की वजह से भी जिला का स्कोर नीचे जाता है, ऐसे में अधिकारी प्रतिदिन लंबित शिकायतों को अंडरटेक करें। इसी प्रकार से उन्होंने डीएमसी, डीआरओ, डीडीपीओ व एलडीएम को निर्देश दिए कि वे शिकायतों को निवारण करने के लिए प्रत्येक सप्ताह का टारगेट बनाए। इसी प्रकार से हर सोमवार को अपने-अपने विभाग से संबंधित समस्याओं के समाधान की समीक्षा करें और प्रति सप्ताह रिपोर्ट नगराधीश कार्यालय में भेजें। उन्होंने कहा कि बिना किसी ठोस कारण के कोई भी समस्या  लंबित न रहे। अधिकारी समस्याओं के समाधान करने के साथ-साथ उनकी एटीआर रिपोर्ट भी पोर्टल पर जरूरी अपडेट करें। उन्होंने कहा कि एटीआर रिपोर्ट पर एमीनेंट या शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर होने जरूरी है।

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि एक शिकायत पर मल्टीमार्किंग न हो। मल्टीमार्किंग की वजह से शिकायत कई जगह पर लंबित दिखाई देती है। इससे भी जिला का स्कोर खराब होता है। उपायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम विंडो पोर्टल पर आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लेकर उनका निवारण करें, इससे एक तरफ जहां नागरिकों की शिकायत दूर होगी वहीं दूसरी तरफ जिला का स्कोर भी बेहतर होगा।

शिकायतों के निवारण के दौरान शिकायतकर्ता की संतुष्टि जरूरी है। उन्होंने विशेष तौर पर पंचायत विभाग, शहरी स्थानीय निकाय, राजस्व विभाग तथा जिला अग्रणी बैंक आदि विभाग के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान उपायुक्त ने एसएमजीटी पोर्टल की भी समीक्षा की। इस दौरान नगराधीश सुरेश कुमार, डीआरओ हर्ष खनगवाल, उप पुलिस अधीक्षक चंद्रपाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *