May 18, 2024

एनएचआरसी मॉनिटर ने लाला लाजपत राय ज़िला एवं मुक्त सुधारगृह का दौरा किया

0

धर्मशाला, 17 मार्च (NSB NEWS ) :

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के विशेष मॉनिटर बालकृष्ण गोयल ने अपने ज़िला काँगड़ा प्रवास के दौरान आज रविवार को लाला लाजपत राय ज़िला एवं मुक्त सुधारगृह का दौरा किया और यहाँ क़ैदियों को दी जा रही सुविधाओं तथा उनके लिये उपलब्ध व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। उन्होंने अधिकारियों को कैदियों से अच्छा बर्ताव करने और उनकी शिकायतों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने के निर्देश दिये।

जेल अधीक्षक विकास भटनागर, सीडीपीओ रमेश जागवान और कारागृह के अन्य कर्मचारियों के साथ गोयल ने विभिन्न बैरकों की भी जांच की। उन्होंने मुक्त सुधारगृह के तहत क़ैदियों के लिए स्थापित विभिन्न व्यावसायिक इकाइयों का भी दौरा किया। उन्होंने मुक्त सुधारगृह के तहत क़ैदियों के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

श्री गोयल ने महिला विंग, रसोई घर और वहाँ उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने विचाराधीन कैदियों और कैदियों से चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में पूछताछ की और प्रशासन को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएँ देने के निर्देश दिये।

गोयल ने कहा कि मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने के लिए एनएचआरसी द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने इस दौरान क़ैदियों से मुक्त चर्चा कर उनके सुझावों और समस्याओं को भी विस्तार से सुना तथा उन्हें सकारात्मक रहते हुए अपने जीवन को बेहतर बनाने के प्रयास करने की बात कही।

.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *