June 17, 2024

प्रधानमंत्री जी ने “वीर बाल दिवस” के माध्यम से साहिबजादों की वीर गाथा व समर्पण भाव को जन-जन तक पहुंचाया: अनुराग ठाकुर

0

नई दिल्ली / 26 दिसम्बर / राजन चब्बा

भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की उपस्थिति में गुरु गोविंद सिंह जी के साहिबज़ादों के शहादत दिवस को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया गया। भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच प्रधानमंत्री जी ने वीर शाहबजादों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। प्रधानमंत्री जी में इस दौरान उपस्थित युवाओं से विकसित भारत निर्माण में अपना योगदान सुनिश्चित करने का आह्वाह्न किया। इस दौरान केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी मौजूद रहे।

अनुराग सिंह ठाकुर ने मौके पर कहा की गुरु गोबिंद सिंह जी के चारों साहिबजादों की शहादत हमें सदैव बलिदान, त्याग और अमरता का संदेश देती हैं। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने “वीर बाल दिवस” के माध्यम से साहिबजादों की वीर गाथा व समर्पण भाव को जन-जन तक पहुँचाने का अभिनंदनीय कार्य किया है। आज भारत मंडपम वीर बाल दिवस के अवसर पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का साक्षी बना, जिसमें प्रधानमंत्री जी ने साहिबजादों को श्रद्धांजलि अर्पित कर कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं से विकसित भारत निर्माण में अपना योगदान सुनिश्चित करने का आह्वाह्न किया है। वीर बाल दिवस के अवसर पर धर्म, राष्ट्र व मातृभूमि की रक्षा में गोबिन्द सिंह जी के साहिबजादों बाबा ज़ोरावर सिंह जी व बाबा फतेह सिंह जी के सर्वोच्च बलिदान को नमन करता हूँ। उनका त्याग, बलिदान और समर्पण युगों-युगों तक प्रेरणादायी रहेगा”

कार्यक्रम के पश्चात अनुराग ठाकुर गुरुद्वारा बंगला साहिब पहुंचे और अरदास की। इस दौरान संवाददाताओं से वार्तालाप करते उन्होंने कहा, “आज देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व वीर बाल दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री जी ने इस मौके पर पूरे भारत के युवाओं से नशा मुक्त होकर खेलों को अपनाने का आह्वान किया है। विकसित भारत का निर्माण तभी संभव है जब भारत का युवा फिट हो और ड्रग फ्री हो। आज स्किल इंडिया के माध्यम से विश्व का सबसे बड़ा स्किल्ड मैन पावर भारत में खड़ा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी ने युवाओं से माय भारत प्लेटफार्म से जुड़कर फिजिकल और डिजिटल एक्टिविटी के माध्यम से विकसित भारत के निर्माण में अपना योगदान देने का भी आवाहन किया है। इसके लिए mybharat.gov.in पर जुड़ें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *