May 18, 2024

जिला को विकास के शिखर पर ले जाने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक – मुकेश अग्निहोत्री

0

ऊना / 16 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि वर्तमान में क्रियान्वित की जा रही योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति पर बैठे प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाना राज्य सरकार का मुख्य ध्येय है। इसी के दृष्टिगत जिला के समस्त विभागों के अधिकारी दूरदर्शी और नई सोच के साथ कार्य करें ताकि जिला विकास की नई ऊंचाईयों को छूए। उन्होंने कहा कि जिला को विकास के शिखर पर ले जाने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जिला के लिए और अधिक बडे़-बडे़ विकास के प्रोजैक्ट लाए जाएंगे। 

यह बात उप मुख्यमंत्री ने जिला परिषद हॉल में जिला में चल रह विभिन्न विकासात्मक कार्योंं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने जिला के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपना सम्पूर्ण ध्यान जिला पर चल रहे विकास कार्यों पर ही केंद्रित करें ताकि विकासात्मक कार्यों को निर्धारित समयावधिक में पूर्ण करके जिलावासियों को इसका लाभ समय रहते मिल सके। उन्होंने कहा कि जिला को विकास के पथ पर ले जाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी विकास कार्यों को गति प्रदान करें।  

उन्होंने जिला की महत्पूर्ण योजना बल्क ड्रग पार्क की जलापूर्ति योजनाओं पर 31.5 करोड़, विद्युत परियाजनाओं पर 14.44, सड़क कनेक्टिवीटी पर 42.04 करोड़, पानी के स्त्रोतों को रिचार्ज़ करने के लिए लगभग 12 करोड़ रूपये, प्रशासनिक ब्लॉक की जलापूर्ति योजना पर 10.6 करोड़ रूपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने संबंधित विभागों को कार्यों में तीव्रता लाने के निर्देश दिए। 

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ऊना जिला में पहली बार 117 मेगावाट सौलर प्लांट के माध्यम से 421 हैक्टेयर भूमि पर विद्युत जनरेट की जाएगी जिस पर 800 करोड़ रूपये किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 870.95 करोड़ रूपये खर्च करके बीहडू से लठियाणी पुल का निर्माण किया जाएगा जोकि प्रदेश का सबसे लम्बा पुल होगा। उन्होंने कहा कि ये पुल ऊना को विकास के पथ पर ले जाने के लिए महत्पूर्ण साबित होगा। उन्होंने डीएफओ को इस कार्य में जल्द फोरेस्ट क्लीरेंस करवाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि अधिकारी जिला में बन रहे पीजीआई सेटेलाईट सेंटर के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि वह स्वयं इस प्रोजैक्ट को आगे ले जाने के लिए निरंतर पीजीआई के सम्पर्क में है ताकि इसके निर्माण कार्य को तीव्रता प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि 23.75 करोड़ की लागत से क्षेत्रीय अस्पताल में क्रिटिकल केयर ब्लॉक का कार्य अवार्ड हो चुका है। इसके अलावा उन्होंने मातृ शिशु अस्पताल में शेष रहते कार्यों को 45 दिनों के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला में लगभग 800 करोड़ रूपये जलापूर्ति योजनाओं पर खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दिन-रात एक करके लोगांे को सुचारू जलापूर्ति सुनिश्चित करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या से न जूझना पडे़।

उन्होंने कहा कि जिला के समस्त विकास खंडों में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल बनाए जा रहे हैं जिसके लिए भूमि हस्तांतरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि हरोली तथा गगरेट में बनने वाले डे-बोर्डिंग स्कूल के लिए धन राशि मुहैया करवा दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का पहला टैªफिक पार्क 3.65 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जा रहा है जिसमें लोगों को सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेगी। उन्होंने बताया कि केवी सलोह का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है जबकि केवी बंगाणा का कार्य अंतिम चरण पर है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला स्तर पर नशा मुक्त ऊना अभियान युद्धस्तर पर जारी है। स्कूलों व कॉलेजों के विद्यार्थियों नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। वहीं अधिकारियों द्वारा हर-घर दस्तक मुहिम के तहत धरातल पर चलाया जा रहा है। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि जिला में चलाए जा रहे नशा मुक्ति केंद्रों की गतिविधियों पर पूर्ण नज़र रखें।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर को भव्य रूप में विकसित करने के लिए शीघ्र ही कार्य शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि माता श्री चिंतपूर्णी में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 11 करोड़ से म्यूजियम तथा किन्नू में 5.88 करोड़ रूपये से माता का बाग निर्मित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सुगम दर्शन प्रणाली के तहत मंदिर न्यास को 5 करोड़ की आय हुई है जिसके लिए उन्होंने मंदिर प्रशासन को बधाई दी। इसके अतिरिक्त हवन, जागरण सहित अन्य सुविधाओं को ऑनलाईन किया गया है, तथा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए लगभग 100एलईडी स्ट्रीट लाईटें लगाई जा रही हैं। 

उपायुक्त राघव शर्मा ने जिला में चल रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों के बारे वस्तुतः स्थिति से अवगत करवाया। उन्होंने आश्वसत किया कि जिला में चल रहे सभी विकास कार्यों में तीव्रता लाई जाएगी तथा निर्धारित तय सीमा में पूर्ण किए जाएंगे।

इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा, जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी, उपाध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विनोद बिटटू,एएसपी संजीव भाटिया, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर, समस्त एसडीएमस सहित जिला के समस्त विभागों के अधिकारी व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *