May 18, 2024

परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को तत्काल दूर किया जाएगा : खोला  

0

 झज्जर / 16 अगस्त / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और हरियाणा भाजपा अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़  परिवार पहचान पत्र को लेकर आ रही परेशानियों को तत्काल दूर कर पात्र नागरिकों को  सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। परिवार पहचान पत्र के प्रदेश कोऑर्डिनेटर डॉ सतीश खोला ने बादली हलके में आयोजित परिवार पहचान पत्र शुद्घिकरण के विशेष शिविरों का जायजा लेते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जनसेवा के लिए है और योजनाओं का लाभ पारदर्शी व्यवस्था के तहत घर द्वार तक पंहुचा रही  है। इसी नेक सोच के साथ परिवार पहचान पत्र योजना लागू की गई है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र प्राधिकरण के समन्वयक डॉ. सतीश खोला ने कहा कि विभागीय कर्मचारियों की कार्यशैली को दुरुस्त करने के लिए लगातार निरीक्षण किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल व प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के निर्देश पर बुधवार  बादली हल्के में चार पीपीपी शुद्धिकरण शिविर आयोजित किए गए । ये शिविर झज्जर जिले के गांव पटौदा , ढाकला, सिलानी, बादली में आयोजित हुए । इन शिविरों में काफी संख्या में ग्रामीणों ने अपने परिवार पहचान पत्र में आयु सत्यापन सहित अन्य अपडेटशन कार्य करवाया ।

सतीश खोला व एडीसी कार्यालय की टीम ने समस्याएं जानी और मौके पर ही  समाधान करवा के सैंकड़ों परिवारों को सरकार की योजनाओं का लाभार्थी बनवाया । प्राधिकरण समन्वयक ने ब्लॉक स्तर पर कार्यरत कर्मचारियों को सभी शिकायतकर्ताओं का पूरा ब्यौरा दर्ज करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी के नाम, फोन नंबर, संबंधित शिकायत सभी रिकॉर्ड के साथ दर्ज होनी चाहिए और जायज शिकायतों के समाधान की समय सीमा भी कर्मचारी लोगों को बताएं

डॉ. सतीश खोला ने कहा की परिवार पहचान पत्र  हमारी सरकार  की अति महत्वाकांक्षी योजना है जो निश्चित रूप से भ्रष्टाचार को जड़ मूल से खत्म करेगी ।  सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के समय सीमा को भी कम करेगी।  इसलिए सभी पात्र लोगों को जल्द से जल्द इसका लाभ लेना चाहिए। डिजिटल माध्यम से राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, चिरायु कार्ड,  बुढ़ापा पेंशन, निराश्रित पेंशन, लाडली पेंशन, मैरिज सर्टिफिकेट , इनकम सर्टिफिकेट सहित अन्य सरकारी प्रमाण पत्र बनवाने की आसान प्रक्रिया भी ग्रामीणों को विस्तार से बताई।

कार्यक्रम को सफल बनाने में भीष्मपाल कुलाना, हनुमत , मोहन पाटौदा,   गुडडू पाटौदा , बसंत सुरहा, सुरेंद्र, रामबीर, पूनम , सीमा, विनोद बाढ़सा, हवा सिंह,नीटू बादली,  सुनील , संदीप हसनपुर,समेत दर्जनों  स्वयं सेवक सामाजिक कार्यकर्ताओं का सहयोग रहा।  अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय से योगेश कुमार दीपक, राकेश कुमार, मनबीर पुनिया, अंकित कुमार की टीम ने शिविर में काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *