May 18, 2024

चुनावी कर्मियों को नेक्स्ट जेन ‘डीआईएसई‘ सॉफ्टवेयर को लेकर किया प्रशिक्षित

0

ऊना / 21 मार्च / न्यू सुपर भारत

लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत चुनावी कर्मियों को ’नेक्स्ट जेन डीआईएसई‘ सॉफ्टवेयर के प्रयोग को लेकर एक कार्यशाला लगाकर प्रशिक्षित किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) महेंद्र पाल गुर्जर ने वीरवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित इस एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला की अध्यक्षता की। कार्यशाला में विभिन्न विभागों जिला प्रमुखों तथा आईटी कर्मियों को ‘नेक्स्ट जेन ‘डीआईएसई’ सॉफ्टवेयर में चुनावों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने से जुड़ी डाटा एंट्री की प्रक्रिया समझाई गई। उन्हें एंट्री करने वाली श्रेणियों व डाटा एंट्री में छूट वाली श्रेणियों की भी विस्तार से जानकारी दी गई। इस संबंध में उनकी जिज्ञासाओं और शंकाओं का भी समाधान किया गया।

एडीसी महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला अधिकारियों तथा विभिन्न विभागों के आईटी कर्मियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित करके उन्हें ‘डीआईएसई’ सॉफ्टवेयर में डाटा की त्रुटिरहित प्रविष्टियों को लेकर शिक्षित किया गया। उन्हें इसके संचालन की पूरी जानकारी दी गई ताकि सॉफ्टवेयर में प्रविष्ट किए गए डाटा में किसी प्रकार की गडबड़ व दिक्कत न हो।

बता दें, चुनावों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने की प्रक्रिया को सुगम तथा पारदर्शी बनाने के लिए चुनाव आयोग ने ‘नेक्स्ट जेनरेशन डिस्ट्रिक्ट इनफार्मेशन सिस्टम फॉर इलेक्शन’ सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसमें कर्मचारियों का डाटा भरा जाना है। मतदान केंद्रों में कर्मचारियों की ड्यूटी इसी ‘डीआईएसई’ सॉफ्टवेयर के माध्यम से लगाई जाएगी।एडीसी ने कहा कि निर्वाचन आयोग का चुनावी प्रक्रिया को सुगम तथा पारदर्शी बनाने के लिए ई सेवाओं-माध्यमों के भरपूर एवं सही इस्तेमाल पर जोर है। इस मकसद से चुनाव प्रक्रिया के संचालन तथा निगरानी के लिए आयोग ने अनेक सॉफ्टवेयर एवं ऑनलाइन पोर्टल तैयार किए हैं। जिला प्रशासन निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उनके सही इस्तेमाल को लेकर चुनावी कर्मियों को प्रशिक्षित करने का काम कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *