May 18, 2024

भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा शिवालिक फासिल पार्क सुकेती में पर्यटन दिवस का आयोजन

0

नाहन / 27 सितम्बर / न्यू सुपर भारत

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) राज्य इकाई पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश द्वारा आज बुधवार को शिवालिक फॉसिल पार्क सुकेती में विश्व पर्यटन दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उददेश्य समाज में हरित विकास के साथ-साथ निवेश, सतत विकास और समृद्धि है।इस कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में हरित विकास के साथ-साथ निवेश, सतत विकास और समृद्धि के विषय के अनुरूप भू-पर्यटन की भूमिका पर जागरूकता बढ़ाना था।

इस कार्यक्रम में हिमालयन इंस्टीट्यूट कालाआम के संकाय और छात्रों ने भाग लिया जिसमें शिवालिक जीवाश्म पार्क के भूवैज्ञानिक महत्व पर प्रस्तुति, संग्रहालय का दौरा और जीवाश्म सम्बन्धी गतिविधियां शामिल रहीं।कार्यक्रम के दौरान संकाय सदस्यों और छात्रों को उनके आसपास की भौगोलिक स्थिति के बारे में जागरूक किया गया और साथ ही शिवालिक पार्क को पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाने पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया।

कार्यक्रम का आयोजन जीएसआई चंडीगढ़ द्वारा किया गया जिसका नेतृत्व अजय कुमार तलवार, निदेशक टीसी ने किया तथा टीम सदस्यों में रमेश लैशराम, निशात, हसदे दिलीप, सविता कुमारी, कुर्बान अली तारिक और श्री अश्वनी शर्मा आदि  भूविज्ञानी शामिल रहे।प्रतिभागी विजेताओं को इस अवसर पर पुरस्कार भी वितरित किये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *