May 29, 2024

शिमला विंटर कार्निवल का हुआ शानदार आगाज, सैंकड़ों ने की शिरकत

0

शिमला / 25 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

शिमला में पहली बार आयोजित किए जा रहे शिमला विंटर कार्निवल का आगाज बेहद शानदार रहा जिसमें सैंकड़ों लोगों ने शिरकत की। शिमला विंटर कार्निवल का शुभारंभ मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सुखविंदर सिंह सुक्खू ने किया। 

इस अवसर पर एनजेडसीसी पटियाला और प्रदेश के सभी जिलों से आए सांस्कृतिक दलों के कलाकारों ने पारंपरिक वेशभूषा में वाद्य यंत्रों के साथ कल्चरल परेड निकली जिसे मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके पश्चात महिला एवं बाल विकास विभाग तथा ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में लगभग 450 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा महा नाटी का आयोजन किया गया जिसका आगाज मुख्यमंत्री ने हवा में गुब्बारे छोड़कर किया।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने किया सबका मनोरंजन 

रिज मैदान पर बने मंच पर एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां कलाकारों ने दी। कुल्लू जिला की कुल्लवी नाटी, काँगड़ा जिला का झमाकड़ा और सिरमौर जिला के सिंघटु नृत्य ने सबका खूब मनोरंजन किया। इसके अतिरिक्त, एनजेडसीसी पटियाला के कलाकारों के भांगड़ा और कालबेलिया नृत्य की भी सबने प्रशंसा की। 

गेयटी थिएटर में नाटक मंचन और एम्फीथियेटर में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां

गेयटी थिएटर में थिएटर फेस्टिवल के तहत भगवान यीशु मसीह पर आधारित नाटक का मंचन किया गया। इसके अतिरिक्त, एम्फीथियेटर में जिला शिमला की नाटी प्रस्तुत की गई। पुलिस नियंत्रण कक्ष के समीप गृह रक्षा बैंड के जवानों ने संगीतमय प्रस्तुति दी। रोटरी क्लब के समीप भी कलाकारों ने वाद्य यंत्रों की धुनों से लोगों का खूब मनोरंजन किया। 

रानी झाँसी पार्क में बच्चों के लिए गतिविधियां, प्रदर्शनियों में पारम्परिक वस्त्र और उत्पाद

रानी झांसी पार्क में बच्चों के लिए बहुत से झूले लगाए गए हैं जिनका बच्चों ने खूब आनंद लिया। इसके अतिरिक्त, दौलत सिंह पार्क से लेकर गेयटी थिएटर तक तथा चर्च के समीप प्रदर्शनी भी लगाई गई है जिसमें लगभग 50 स्टॉल पर पारम्परिक वस्त्र, स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किये उत्पाद, विभिन्न संगठनों का सामान उपलब्ध है जिसका पर्यटक व स्थानीय लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। 

शिमला विंटर कार्निवल में ईवीएम/वीवीपैट का भी स्टॉल 

निर्वाचन विभाग द्वारा ईवीएम/वीवीपैट का भी स्टॉल लगाया है ताकि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए लोगों को इनकी जानकारी उपलब्ध करवाई जा सके। इसके अतिरिक्त, विभिन्न विभागों द्वारा भी स्टॉल लगाए गए हैं जिनपर विभागीय योजनाओं की जानकारी और विभिन्न सेवाएं उपलब्ध हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *