May 18, 2024

देश में 14 करोड़ गरीब परिवारों को मिला परिवार : विधायक दुदाराम

0

फतेहाबाद / 3 जनवरी / न्यू सुपर भारत

केंद्र व प्रदेश सरकार की मंजूरी को हर पात्र अतिथि तक के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा रविवार को भूना खंड के गांव गोरखपुर व मोचीवाली में उपसंहार। प्रतिमाह ने श्री दुदाराम व यात्रा का नामकरण किया। यात्रा के तहत गांव में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें श्री दुदाराम ने हितैषी हितैषी और मुख्य सहयोगियों का मुद्दा उठाया और अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी फरवरी माह में गोरखपुर गांव में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का टूर कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह किया गया है। मुख्यमंत्री के गांव में इस क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यों के आयोजन और हर ग्रामीण और ग्रामों के सामूहिक समाधानों पर काम किया जाएगा।

अध्यक्ष श्री दुदाराम ने कहा कि देश में लगभग 14 करोड़ गरीब परिवारों को बंधक बना लिया गया है। इसके अलावा 8 करोड़ 10 लाख शौचालयों का निर्माण करवाकर देश व प्रदेश में स्वतंत्रता व सौंदर्यीकरण का काम केंद्र सरकार द्वारा किया गया है। शौचालयों के निर्माण में गरीब परिवारों को 8 से 12 हजार रुपये की राशि का योगदान मिला है। राज्य सरकार द्वारा भी प्रदेश में सौंदर्यीकरण, नई सड़कों का निर्माण, पुरानी सड़कों की मुरम्मत पर करोड़ों रुपये की लागत रखी गई है। विधायक ने कहा कि गांव गोरखपुर में श्मशान घाट में 24 लाख रुपये की लागत से पार्क, झूलाले और सौंदर्यीकरण पर खर्च किया गया है। आयुष्मान योजना के तहत गांव में 11237 कार्ड बने हैं, जिनमें से 222 परिवारों को योजना का लाभ मिला है। जिस पर सरकार द्वारा 51 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान सरकार के 9 साल के कार्यकाल में सांस्कृतिक विकास कार्य और जन-युवा मंत्रिमण्डल से जनता को एकजुट किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने दस्तावेज और खर्चीले को खत्म कर दिया है और हरियाणा में 1 लाख 10 हजार बच्चों को मैरिट के आधार पर बेरोजगारी भत्ता दिया गया है। उन्होंने स्टालों के अनुलग्नकों और विस्तार से जानकारी ली। इस अवसर पर मताधिकार के माध्यम से प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संदेश भेजा गया और मेरी कहानी में सफल कहानी बताई गई। उन्होंने 2047 तक भारत निर्माण का संकल्प विकसित किया।

विधायक ने अलग-अलग परिभाषाओं में ईसाइयों, पशुपालकों, किसानों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, खिलाड़ियों और छात्रों को प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस मशीन पर एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रंगी, प्रधान मंत्री राजेश कुमार, बीडीपीओ राज सिंह, डीडब्ल्यूओ लालचंद डूडी, राजपाल बेनीवाल, सुभाष सिवाच, पूनम सिंगला, अनिल सिंह, माया राम गोदारा, रत्न सिंह ग्रेवाल, राजबीर सिंह, राजेश कुमार, शक्ति शर्मा, सुनील शर्मा, दलबीर शर्मा , महेंद्र सिंह, मनदीप योगी, जसमेर सिवाच, फकीर चंद शर्मा, जगदीश जेलदार, ओम प्रकाश, मंगतराम नंबरदार, एसईसीएल रामफल आमिर, सिताराम आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *